जेट्रोफा घोटाला : आरोपी 24 इंजीनियरों के खिलाफ सरकार करेगी कार्रवाई

Jatropha scam: Government will take action against accused 24 engineers
जेट्रोफा घोटाला : आरोपी 24 इंजीनियरों के खिलाफ सरकार करेगी कार्रवाई
जेट्रोफा घोटाला : आरोपी 24 इंजीनियरों के खिलाफ सरकार करेगी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,भोपाल। श्योपुर जिले के अंतर्गत चंबल नदी के किनारे जेट्रोफा पौधरोपण में करीब 3 करोड़ रुपयों का घोटाला करने के आरोपी जल संसाधन विभाग के 24 इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई का फैसला अब राज्य सरकार लेगी। इसके लिए इन सभी 24 इंजीनियरों को आगामी 4 सितंबर को जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने सुनवाई के लिए बुलाया है। साथ ही उनसे कहा है कि वो अपना पक्ष आवश्यक अभिलेखों के साथ रख सकते हैं। अगर सुनवाई के दिन वे अनुपस्थित रहते हैं तो माना जाएगा कि वे इस घोटाले के संबंध में कुछ नहीं कहना चाहते हैं। इससे मामले में एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी। 

गौरतलब है कि जल संसाधन संभाग श्योपुर के अंतर्गत कुछ साल पहले मनरेगा योजना के तहत चंबल नहर किनारे जेट्रोफा पौधरोपण कार्य में भारी अनियमितता हुई थी। इसे कागजों में करना दिखाया गया था जबकि हकीकत में यह पौधरोपण हुआ ही नहीं था। सरकार के सामने यह घोटाला आने पर जल संसाधन विभाग के 24 इजीनियरों के खिलाफ विभागीय जांच बैठाई गई थी। जांच अधिकारी ने 28 मार्च 2016 को अपनी रिपोर्ट पेश कर दी थी जिसमें इन सभी इंजीनियरों को दोषी पाया था। इस जांच रिपोर्ट से इन आरोपी इंजीनियरों ने असहमति व्यक्त की थी। इसीलिए अब शासन की ओर से प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने इन अभ्यावेदनों पर सुनवाई हेतु तारीख निर्धारित की है। सभी 24 इंजीनियरों को सुनवाई में आने का नोटिस जारी कर दिया है। जल संसाधन अधीक्षण यंत्री एनके परिहार का कहना है कि विभागीय जांच के बाद उस पर दण्डात्मक कार्रवाई करने के पहले शासन स्तर पर सुनवाई है तथा इस सुनवाई के बाद कार्रवाई की जाएगी। 

ये हैं आरोपी 24 इंजीनियर 
कार्यपालन यंत्री - एसएन वर्मा एवं बीएस मोहनिया,अनुविभागीय अधिकारी - एसके सक्सेना, एसके जाटव, एससी गुप्ता, विकास राजौरिया, एसके जैन, पीएल साहू तथा एमएस गुप्ता, बीके गर्ग, उपयंत्री - एसडी पाराशर, पीके शर्मा, एबी मिर्जा, एमके मिहोलिया, महेन्द्र सिंह, एके गर्ग, जीएस सेंगर, आरएम शर्मा, आरपी सोनी, आरएल मेहरा, बीके राजौरिया, पीबी मिश्रा, आरके हरदेनिया तथा एमके मंगल। 

Created On :   19 Aug 2017 9:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story