comScore
Dainik Bhaskar Hindi

एमपी में 1 जुलाई से नहीं लगेगी चुंगी : जयंत मलैया

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:52 IST

1.9k
0
0
एमपी में 1 जुलाई से नहीं लगेगी चुंगी : जयंत मलैया

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क, दमोह। एमपी में 1 जुलाई से कमर्शियल टैक्स चौकियां चेक पोस्ट बंद हो जाएंगी। इन चौकियों के बंद होने से व्यापारी और ट्रांसपोटर्स को चेक पोस्ट पर लगने वाला कर 'चुंगी' नहीं देना होगा। यह घोषणा एमपी के वित्त व वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत मलैया ने दमोह में कही। बता दें कि शनिवार को दमोह के मानस भवन में जीएसटी सेमीनार आयोजित किया गया था, जिसमें मलैया ने कहा कि 1 जुलाई से सब टैक्स खत्म होकर जीएसटी लागू हो जाएगा। लोगों को चेक पोस्ट पर वाणिज्यिक कर नहीं लगेगा।

गौरतलब हो कि एमपी में फिलहाल कुल 29 कमर्शियल चेक पोस्ट है, जिनमें 3 अस्थाई चौकियां, 2 प्रदेश के एयरपोर्ट पर बनी चौकियां और 18 इट्रीगेटेड चौकियां है, जो दूसरे विभागों के साथ काम करती है। शेष 24 चौकियां साधारण तौर पर काम करती है। बीते वर्ष 2016-17 में इन चौकियों से तकरीबन 22 करोड़ की राजस्व आय हासिल हुई थी, जबकि हर साल ये आंकड़ा बढ़ता जाता है। इसके साथ ही सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि दूसरे विभागों की चेक पोस्ट भी बन्द की जाएं।

मलैया ने सेमिनार में मौजूद व्यापारियों से कहा कि मन में शंका ना रखें। प्रश्न पूछें उसका समाधान अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। जीएसटी आज की आवश्यकता है और कल का स्वर्णिम भविष्य है। जीएसटी शुरुआती पहल कांग्रेस सरकार ने की थी। जीएसटी आसान है किसी तरह की शंका मन में ना पालें। सुनने को मिलता है जीएसटी का विरोध हो रहा है, महंगाई बढ़ जाएंगी। लोगों को यह भी शंका थी कि वे जेल चले जाएंगे। इसमें ऐसा कुछ नहीं हैं। यह आसान प्रक्रिया और आसान कानून है। यह भी कहा कि एक फॉर्म भरना है शेष दो फॉर्म कम्प्यूटर डेवलप करेगा। टेक्सेंशन की बारीकियां आप जान सकते हैं।

बता दें कि शनिवार को मप्र शासन के वित्त विभाग की सभी कार्रवाई भोपाल में नहीं बल्कि दमोह से की गईं। शनिवार को वित्त मंत्री द्वारा सेमीनार के द्वारा चेक पोस्ट को समाप्त करने की बात कही। जिसे उन्होंने ट्रांसपोटर्स और व्यापारियों के लिए अच्छी खबर बताया। वित्तमंत्री द्वारा यह घोषणा व्यापारियों के सामने करने के कुछ घंटों बाद ही मप्र शासन वाणिज्य कर विभाग के उप सचिव अरुण परमार द्वारा इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download