NDA में बनी रहेगी JDU लेकिन राजस्थान, MP और CG चुनाव अपने दम पर लड़ेगी

JDU party executive meeting decesions over alliance with BJP-Cong
NDA में बनी रहेगी JDU लेकिन राजस्थान, MP और CG चुनाव अपने दम पर लड़ेगी
NDA में बनी रहेगी JDU लेकिन राजस्थान, MP और CG चुनाव अपने दम पर लड़ेगी

डिजिटल डेस्क, पटना। जनता दल (यूनाइटेड) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों को देखते हुए कुछ बड़े निर्णय लिए गए हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने तय किया है कि पार्टी फिलहाल NDA में बनी रहेगी लेकिन 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव में वह अकेले लड़ेगी। बैठक के बाद जदयू महासचिव केसी त्यागी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पार्टी NDA का हिस्सा है और रहेगी। बैठक में एनडीए में बने रहने को लेकर सहमति बनी है। उन्होंने कहा कि जदयू 4 राज्यों की चुनिंदा विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। त्यागी ने कहा, "मणिपुर, राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पार्टी कुछ चुनिंदा सीटों पर बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ेगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स कहेंगी कि हम यह करके बीजेपी की ही मदद कर रहे हैं लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि पार्टी न तो बीजेपी को सपोर्ट करेगी और न ही विरोध करेगी। अलग लड़कर हम उनकी मदद नहीं कर रहे हैं।"
 

 

केसी त्यागी ने इस दौरान महागठबंधन में शामिल होने के कयासों पर भी जवाब दिया। उन्होंने कहा, "महागठबंधन में शामिल होने के लिए कांग्रेस से बात करने की कोई संभावनाएं नहीं हैं, क्योंकि राजद जैसी भ्रष्ट पार्टी उनके साथ है।" प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों ने लोकसभा और राज्यसभा के चुनाव एक साथ कराने को लेकर भी जदयू का रूख पूछा। त्यागी ने जवाब दिया, "हम एक साथ चुनाव के समर्थन में हैं लेकिन यह इतना आसान नहीं होगा। हम इसके विरोध में नहीं हैं। यह चुनावी खर्च कम करने, सही सरकार देने और काले धन पर प्रहार करने के लिए सही निर्णय होगा।"

 

 

नीतीश बोले- JDU को कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता
पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में अध्यक्ष नीतीश कुमार ने स्पष्ट कहा कि कोई भी दल जदयू को दरकिनार नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, 2014 का आम चुनाव पार्टी का सबसे खराब समय था और तब भी पार्टी ने 17 फीसदी वोट हासिल किए थे, ऐसे में कोई उन्हें नजरअंदाज करता है तो राजनीति उन्हें खुद नजरअंदाज कर देगी। नीतीश ने यह भी कहा कि अपराध, भ्रष्टाचार और सांप्रदायिकता के मुद्दे पर जेडीयू कभी समझौता नहीं करेगी। बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के साथ लड़ने के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने कहा कि अभी बीजेपी की ओर से इस सम्बंध में कोई प्रस्ताव नहीं आया है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी फैसले पार्टी और बिहार के हित में लिए जाएंगे। विशेष राज्य का दर्जा बिहार के लोगों का हक है और इसके लिए लड़ाई जारी रहेगी।

 

Created On :   8 July 2018 2:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story