IIT-JEE एडवांस रिजल्ट : चंड़ीगढ़ के सर्वेश अव्वल

jee advanced result 2017 declared
IIT-JEE एडवांस रिजल्ट : चंड़ीगढ़ के सर्वेश अव्वल
IIT-JEE एडवांस रिजल्ट : चंड़ीगढ़ के सर्वेश अव्वल

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जाम यानी JEE एडवांस 2017 का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया है. यह परीक्षा 1.7 लाख स्टडेंट्स ने दी थी, जिसमें चंड़ीगढ़ के सर्वेश मेहतानी ने ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है. वहीं पुणे के अक्षत चुग ने दूसरी रैंक पाई है. इसके साथ ही दिल्ली से अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक और हरियाणा के सूरज यादव ने पांचवीं रैंक पाई है. 

बिहार के 'अभयानंद सुपर 30' के शशि कुमार 298वां रैंक लाकर बिहार टॉपर बने हैं. इसी संस्‍थान में पढ़ने वाले केशव राज 487वें रैंक के साथ सूबे के सेकेंड टॉपर बने हैं. 'अभयानंद सुपर 30' के श्रेयस राज को 562वां रैंक मिला है. स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे.

आईआईटी के विभिन्न कोर्स कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए JEE एडवांस आयोजित की जाती है. इस साल JEE  एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी. बता दें कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी.

स्टूडेंट्स को मिले 18 बोनस अंक
शनिवार देर रात आईआईटी मद्रास ने एडवांस की वेबसाइट पर रिवाइज्ड आंसर-की जारी करते हुए पेपर-वन के दो सवालों पर सात बोनस अंक और दे दिए. इसके बाद कुल बोनस अंक 18 तक पहुंच गए. रिवाइज्ड आंसर-की के अनुसार पेपर-वन के कोड एक के सवाल नंबर 29 में प्रिंटिंग की गलती मानते हुए तीन नंबर दिए गए. मैथ्स के सवाल में भी बोनस के चार अंक दिए हैं. पहली आंसर-की में आईआईटी ने तीन सवालों पर डाउट करते हुए 11 बोनस अंक दिए थे. दो-दो सवालों के चार-चार और एक सवाल के तीन अंक दिए थे.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
जेईई एडवांस 2017 का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर जाएं.

  • वेबसाइट पर बने Result of JEE (ADV) 2017 लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना Adv App No. और डेट ऑफ बर्थ डालकर सब्मिट करें.
  • सब्मिट करते ही रिजल्ट आपके सामने होगा.
  • भविष्य के इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर जरूर रख लें
  • स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा results.nic.in या results.gov.in पर भी चेक कर सकते हैं.

जेईई एडवांस रैंक लिस्ट
रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे. न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं. पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा.

Created On :   11 Jun 2017 5:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story