जेईई मेन्स: रेगुलर स्टूडेंट्स से अधिक समय है ड्रॉपर्स के पास

JEE MAINS DROPERS HAVE MORE TIME THEN REGULAR STUDENTS
जेईई मेन्स: रेगुलर स्टूडेंट्स से अधिक समय है ड्रॉपर्स के पास
जेईई मेन्स: रेगुलर स्टूडेंट्स से अधिक समय है ड्रॉपर्स के पास

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहली बार जेईई मेन्स (इसका फर्स्ट अटेम्ट) कंडक्ट कराया है। अब स्टूडेंट्स पूरी तरह से अप्रैल में होने वाले जेईई मेन एग्जाम के दूसरे अटेम्ट की तैयारी में जुट गए हैं। एक्सपर्ट की मानें तो अप्रैल में होने वाले सेकंड अटेम्ट में स्टूडेंट्स की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि इसमें ग्रामीण इलाकों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स सहित ड्रॉपर्स भी अपीयर होंगे। यही वजह है कि जेईई मेन्स के सेकंड अटेम्ट में फर्स्ट अटेम्ट की तुलना में करीब 30 प्रतिशत प्रतिभागी ज्यादा शामिल होंगे। वहीं रेगुलर स्टूडेंट्स की बजाय ड्रॉपर्स के पास तैयारी के लिए ज्यादा समय है। उल्लेखनीय है कि पहले अटेम्ट में देशभर से 8 लाख 70 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। 

एक्सपर्ट का तर्क

जेईई मेन्स सेकंड अटेम्प्ट में फर्स्ट अटेम्प्ट की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा स्टूडेंट्स होंगे अपीयर ड्रॉपर्स और ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट्स ज्यादा बैठेंगे सेकंड अटेम्ट में।

इसलिए बढ़ेगी स्टूडेंट्स की संख्या 

एक्सपर्ट ने बताया कि अप्रैल में होने वाले एग्जाम में वे स्टूडेंट्स बैठेंगे जो अभी 12वीं की तैयारी कर रहे हैं। अप्रैल अटैम्प्ट में ड्रॉप लेकर लंबे समय से एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के अपीयर होने से संख्या बढ़ेगी। इसके चलते कॉम्पिटीशन भी बढ़ेगा। 

पहले अटेम्ट को बनाएं आधार

दूसरे अटेम्ट में अभी करीब ढाई महीने का समय है। पहले अटेम्ट में जिन स्टूडेंट्स के परसेंटाइल कम रहे हैं, वे पहले अटेम्ट को बेस बनाकर रिव्यू करें तो उन्हें पता चलेगा कि कहां फोकस करना है। स्टूडेंट्स राइटिंग स्पीड और टाइम मैनेजमेंट से बेहतर परसेंटाइल हासिल कर सकते हैं। केमेस्ट्री 45 मिनट, फिजिक्स 55 मिनट और मैथ्स डेढ़ घंटे में सॉल्व हो जाए। 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दूसरे अटेम्ट के लिए 8 फरवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। एग्जाम 6 से 20 अप्रैल तक होगा। पहले अटेम्ट का कटऑफ 31 जनवरी और दूसरे अटेम्ट का कटऑफ 30 अप्रैल को जारी होगा। 

आसान नहीं है राह

जो स्टूडेंट्स कक्षा बारहवीं में पढ़ रहे हैं, उनके लिए राह आसान नहीं होगी। क्योंकि ड्रॉपर्स का सिलेबस जनवरी में समाप्त जाता है और उन्हें तैयारी के लिए ज्यादा समय मिलेगा। 

Created On :   28 Jan 2019 8:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story