comScore
Dainik Bhaskar Hindi

दुनिया का सबसे मंहगा होगा जेफ बेजोस और मैकेंजी का Divorce

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 10th, 2019 21:31 IST

5.2k
3
0

News Highlights

  • बेजोस दंपत्ति ने संयुक्त रूप से किया तलाक का ऐलान
  • साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की हुई थी शादी
  • जेफ बेजोस की मौजूदा नेटवर्थ 9.59 लाख करोड़ रुपए


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आमतौर पर देखा जाता है कि तलाक के बाद किसी का जीवन बेरंग हो जाता है। या यूं कहें कि उसकी दुनिया ही उजड़ जाती है, लेकिन तलाक के बाद आपकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर सख्स में होने लगे तो... शायद यह सुनने में आपको आश्चर्य हो, लेकिन यह सच है। दरअसल अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस से तलाक लेने के बारे में जानकारी दी है।

वहीं वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। ऐसे में संपत्ति का बंटवारा हुआ तो बेजोस की पत्नी मैकेंजी के नाम करीब 4.76 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति होगी। ऐसा हुआ तो वे दुनिया की सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। 

मिलकर करेंगे काम
हालांकि, अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि बेजोस दंपत्ति के बीच शादी से पहले कोई करार हुआ था या नहीं। वहीं दोनों ने ट्वीट पर किए संयुक्त पोस्ट में साफ तौर पर कहा है कि वे आगे भी दोस्तों की तरह रहेंगे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मैकेंजी पति की संपत्ति में हिस्सा नहीं मांगेंगी। तलाक का फैसला दोनों ने रजामंदी से लिया है और वे पिछले साल शुरू किए गए चैरिटी के कामों को साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे।

ट्वीट  
जेफ बेजोस ने ट्विटर के जरिए एक पोस्ट में तलाक की जानकारी दी है। यह ट्वीट बेजोस और उनकी पत्नी ने संयुक्त रूप से किया है। जिसमें कहा है कि हम लोगों को हमारी जिंदगी से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते हैं। जैसा कि हमारा परिवार और नजदीकी मित्र जानते हैं, कि एक लंबे अरसे के बाद हम तलाक ले रहे हैं। यह फैसला हम दोनों ने अपनी रजामंदी से लिया है। इस पोस्ट में आगे कहा है कि हम 25 साल के अपने साथ के लिए खुद को अतुलनीय तौर पर भाग्यशाली मानते हैं। हम आगे भी दोस्तों और माता-पिता की तरह एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। हम नाम के लिए अलग हो रहे हैं। हम दोस्त बने रहेंगे।  

अमीरों की लिस्ट में टॉप पर
आपको बता दें कि पिछले काफी समय से अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अमीरों की लिस्ट में टॉप पर थे। इस वर्ष भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस नंबर वन पर है। बेजोस की कुछ संपत्ति 9.45 लाख करोड़ रुपए है। अगर दूसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर बिल गेट्स हैं। इनकी कुछ संपत्ति 6.44 लाख करोड़ रुपए है।

अमेजन के 8 करोड़ शेयर
साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। वहीं सन 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की, जो आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका मार्केट कैप 57 लाख करोड़ रुपए है। जेफ बेजोस के पास अमेजन के 8 करोड़ शेयर हैं।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download