जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में, आईडिया अपलोड में टॉप पर

Jio 4G download speed dips in Dec but still tops chart, Idea top in upload
जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में, आईडिया अपलोड में टॉप पर
जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में, आईडिया अपलोड में टॉप पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस जियो की 4 जी डाउनलोड स्पीड दिसंबर में लगभग 8% घटकर 18.7 मेगाबिट प्रति सेकेंड (mbps) रह गई, लेकिन  इसके बावजूद अन्य कंपनियों के मुकाबले लगातार 12वें महीने रिलायंस जियो ने डाउनलोड स्पीड के मामले में  टॉप किया है। यह आकड़े माईस्पीड पोर्टल पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने जारी किए हैं। इससे पहले नवंबर में जियो ने नवंबर में औसत डाउनलोड स्पीड 20.3 mbps दर्ज की।

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल के 4 जी नेटवर्क के प्रदर्शन में नवंबर के मुकाबले मामूली सुधार हुआ है। नवंबर में एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड 9.7 एमबीपीएस थी जो कि दिसंबर में बढ़कर 9.8 एमबीपीएस हो गई। हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं, ट्राई ने इसके बावजूद दोनों के नेटवर्क पर्फोरमेंस के आंकड़े अलग-अलग जारी किए हैं। वोडाफोन नेटवर्क की 4 जी डाउनलोड स्पीड नवंबर में 6.8 एमबीपीएस से घटकर 6.3 एमबीपीएस हो गई, जबकि आइडिया की 6.2 एमबीपीएस से घटकर 6 एमबीपीएस हो गई।

हालांकि, आइडिया ने नेटवर्क पर्फोरमेंस में गिरावट के बावजूद 4 जी अपलोड स्पीड के मामले में चार्ट में टॉप किया है। आइडिया नेटवर्क पर अपलोड स्पीड दिसंबर में घटकर 5.3 एमबीपीएस रह गई जो नवंबर में 5.6 एमबीपीएस थी। बता दें कि उपयोगकर्ता द्वारा किसी भी वीडियो को देखने, इंटरनेट ब्राउज़ करने, ई-मेल करने के लिए अपलोड स्पीड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक अच्छी अपलोड स्पीड की आवश्यकता तब होती है जब उपयोगकर्ता ई-मेल या सोशल मीडिया एप्लिकेशन्स के माध्यम से इमेज, वीडियो और कोई अन्य फाइल शेयर करता है।

वोडाफोन की अपलोड स्पीड में भी सुधार देखने को मिला है। नवंबर में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 4.9 एमबीपीएस थी जो कि दिसंबर में बढ़कर 5.1 हो गई। जबकि जियो कि अपलोड स्पीड दिसंबर में घटकर 4.3 mbps हो गई जो नवंबर में 4.5 mbps थी। एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी मामूली गिरावट आई है। एयरटेल की अपलोड स्पीड दिसंबर में घटकर 3.9 mbps हो गई जो कि नवंबर में 4 mbps थी।

Created On :   15 Jan 2019 4:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story