डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। कश्मीर में सेना के ऑपरेशन के खिलाफ निर्दलीय विधायक शेख अब्‍दुल रशीद ने धरने दिया। विधायक ने कहा कि सोमवार को देशभर में प्रदर्शन किया गया उनपर पेलेट गन या गोलियां क्‍यों नहीं चला रही। सिर्फ कश्मीर में ही इसका इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है। आपको बता दें कि रविवार (1 अप्रैल) को शोपियां और अनंतनाग जिले में हुई मुठभेड़ में 11 आतंकवादी मारे गए थे और तीन सैनिक भी शहीद हुए थे। सेना के ऑपरेशन में 4 नागरिकों की भी मौत हो गई थी।

रशीद ने मीडियाकर्मियों से कहा, ”आज (2 मार्च) पूरे भारत में प्रदर्शन हो रहे हैं मगर वहां पेलेट या बुलेट्स नहीं इस्‍तेमाल की जा रहीं। आप आतंकवादियों को मार कर आतंकवाद खत्‍म नहीं कर सकते।” विधायक ने कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्‍तान से बातचीत का भी समर्थन किया। दरअसल एनकाउंटर की खबर इलाके में फैलने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। स्थानीय निवासी प्रदर्शन करने के लिए सड़क पर सड़क पर उतर आए। निर्दलीय विधायक रशीद ने अपनी पार्टी (अवामी इत्‍तेहाद पार्टी) के समर्थकों के साथ रेजिडेंसी रोड से प्रेस एंक्‍लेव तक मार्च निकाला। इसके बाद उन्‍होंने इलाके में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया।

वहीं इससे पहले एनकाउंटर को लेकर शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम और श्रीनगर के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। घाटी में तनाव के बीच अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई थी। इसके अलावा बनिहाल से बारामुला के बीच संचालित होने वाली रेल सेवाओं को भी स्थगित कर दिया गया था। कश्मीर में अलगाववादियों द्वारा बंद के आवाहन के बाद सोमवार को सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किये गए थे।

बता दें कि भारतीय सुरक्षाबलों ने घाटी में आतंकवाद पर काबू करने के लिए विशेष अभियान चलाया है जिसके तहत पिछले एक साल में सौ से ज्यादा आतंकवादी मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं। भारत सरकार के अनुसार पड़ोसी देश पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। भारत सरकार के अनुसार पाकिस्तान कश्मीरी नौजवानों को आतंकवाद से जुड़ने के लिए उकसाने के अलावा उन्हें आतंकी प्रशिक्षण और आर्थिक मदद भी देता है।    

Created On :   2 April 2018 6:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story