फर्जी नाम से वेकोलि में नौकरी, 24 कामगारों को नोटिस

Jobs in western coalfield limited by fake names, notice to 24 employees
फर्जी नाम से वेकोलि में नौकरी, 24 कामगारों को नोटिस
फर्जी नाम से वेकोलि में नौकरी, 24 कामगारों को नोटिस

डिजिटल डेस्क,परासिया। वेकोलि (वेस्टर्न कोल फील्डस लिमिटेड) की कोयला खदानों में कुछ कामगार अपनी पहचान छिपाकर फर्जी नाम व दूसरों की जगह काम कर रहे हैं। मामले में शिकायत के बाद वेकोलि अब ऐसे कामगारों की जांच करा रहा है। वेकोलि ने ऐसे 24 कामगारों को नोटिस थमाया है। संबंधित कामगारों से अपनी पहचान स्पष्ट करने के लिए दस्तावेज मांगे है। 

असल छुपाकर फर्जी तरीके से पुनर्बहाली प्राप्त की

वेकोलि मुख्यालय से जारी नोटिस में इस बात का उल्लेख किया गया कि जून 1990 को सीजीआईटी, एलसी द्वारा पारित आदेश एवं फरवरी 1991 को रिट याचिका में पारित आदेश के अनुपालन में पुनर्बहाली के समय शिकायतकर्ता की जगह आपको पुनर्बहाली प्रदान की गई है। शिकायतकर्ता का कथन है कि वो असल व्यक्ति हैं। अपनी असल छुपाकर फर्जी तरीके से पुनर्बहाली प्राप्त की है। वेकोलि मुख्यालय से जारी आदेश पर पेंचक्षेत्र प्रबंधन ने संबंधित उपक्षेत्रीय प्रबंधकों को पत्र प्रेषित किया, जिसके अनुसार संबंधित खदान प्रबंधकों और सहायक प्रबंधकों को संबंधित कामगारों की पहचान संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने निर्देशित किया गया है। 

कब और कैसे पाई थी नौकरी 

पेंचक्षेत्र की पेंच ईस्ट कोयला खदान में वर्ष 1980 से 82 के दरमियान कुछ मजदूरों ने दैनिक वेतन भोगी के तौर पर काम किया, जिन्हें बाद में काम से बंद कर दिया गया था। हटाए जाने के विरूद्ध और नियमितिकरण की मांग लेकर इन मजदूरों ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। लंबी न्यायिक प्रक्रिया के बाद वेकोलि और श्रम संगठन एटक के संयुक्त भौतिक सत्यापन के आधार पर प्रबंधन ने 1992 में 301 कामगारों की पुनर्बहाली की गई थी। शिकायत है कि इसी दौरान फर्जी तरीके से इन मजदूरों की जगह दूसरों ने नौकरी पा ली थी। 

तीन क्षेत्रों के 24 कामगार जांच के दायरे में 

वेकोलि मुख्यालय नागपुर से 24 कामगारों के खिलाफ जांच कार्रवाई शुरू हुई है। पेंचक्षेत्र की नेहरिया के सात, विष्णुपुरी खदान नंबर-दो के छह, माथनी, ठिसगोरा, और महादेवपुरी के एक-एक कामगार सहित कुल 16 कामगार, पाथाखेड़ा क्षेत्र की छतरपुर खदान नंबर-दो के सात और वर्णी क्षेत्र की बन्देवाड़ा खदान के एक कामगार की पहचान संदिग्ध है। 

इन कामगारों के खिलाफ जारी हुआ पत्र 

पेंचक्षेत्र की खदान नेहरिया के रामनरेश विध्यांचल, राजकिशोर बंधन, बेतिया बाई बाबूलाल, राम विलास हरेराम, पारस मुन्नी, सोमती बाई छोटे लाल, रामपति  रामकन्हाई, माथनी के भगवान रघुनाथ, ठिसगोरा के रामजनम बालचंद, विष्णुपुरी नंबर-दो के रामायन  दुखी, हरिहर बुद्धू, अजित बिसेशर, दीनानाथ  कतवारू, केदार जितई, नरेश नवरत्न और महादेवपुरी के रमाशंकर दूधई के खिलाफ वेकोलि ने नोटिस जारी किया है। 

इनका कहना है 

फर्जी पहचान के आधार पर नौकरी करने संबंधित कुछ शिकायतें मिली है, जिसपर वेकोलि स्तर पर जांच कार्रवाई जारी है। संबंधित कामगारों को चार्ज शीट जारी कर उनसे अपनी पहचान संबंधित दस्तावेज मंगाकर वेकोलि मुख्यालय भेजा गया है।  - एसजे बोरकर, क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक, पेंचक्षेत्र, परासिया 

Created On :   12 Aug 2019 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story