comScore

3 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे जॉर्डन के किंग, PM ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

February 28th, 2018 12:15 IST

हाईलाइट

  • भारत की 3 दिन की यात्रा पर आए जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II बिन अल हुसैन मंगलवार रात को दिल्ली पहुंचे।
  • अब्दुल्ला बुधवार को IIT दिल्ली जाएंगे, जहां दोनों देशों के बीच टेक्नीकल इंस्टीट्यूट्स बढ़ाने को लेकर बात होगी।
  • इसके बाद अब्दुल्ला CII, FICCI और ASSOCHAM की तरफ से होने वाले इंडिया-जॉर्डन फोरम में भी शामिल होंगे।
  • गुरुवार को जॉर्डन के किंग इंडियन इस्लामिक सेंटर की तरफ से दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाले प्रोग्राम में स्पीच देंगे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की 3 दिन की यात्रा पर आए जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II बिन अल हुसैन मंगलवार रात को दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका गले लगाकर स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इसी महीने दोबारा से अब्दुल्ला II बिन अल हुसैन से मिलना खुशी की बात है। जॉर्डन के किंग 1 मार्च तक भारत में रहेंगे और इस दौरान दोनों देश के बीच डिफेंस, बिजनेस से जुड़े कई अहम समझौते होने की उम्मीद है। बता दें कि हाल ही में जब प्रधानमंत्री मोदी 3 मिडिल-ईस्ट देशों की यात्रा पर गए थे, तब उन्होंने जॉर्डन के किंग से भी मुलाकात की थी। 


 

मीटिंग के लिए उत्साहित हूं : मोदी

जॉर्डन किंग का एयरपोर्ट पर स्वागत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उनके इस दौरे को खास बताया। पीएम ने ट्वीट किया 'जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II का दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इसी महीने की शुरुआत में अम्मान में मुलाकात के बाद आज उनसे मुलाकात खास रही। उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बायलेटरल रिलेशन और मजबूत होंगे। गुरुवार को उनके साथ मीटिंग को लेकर काफी उत्साहित हूं।'

बुधवार को क्या है प्रोग्राम? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II बुधवार को IIT दिल्ली जाएंगे, जहां दोनों देशों के बीच टेक्नीकल इंस्टीट्यूट्स बढ़ाने को लेकर बात होगी। इसके बाद अब्दुल्ला CII, FICCI और ASSOCHAM की तरफ से होने वाले इंडिया-जॉर्डन फोरम में भी शामिल होंगे। इसके साथ ही दोनों देशों के CEOs के बीच भी मीटिंग होगी। 

राष्ट्रपति देंगे भोज

इसके बाद गुरुवार को जॉर्डन के किंग इंडियन इस्लामिक सेंटर की तरफ से दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाले प्रोग्राम में स्पीच देंगे। उसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंग उनके सम्मान में भोज देंगे, जिसमें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

मोदी ने किया था इनवाइट

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरवरी में फिलिस्तीन, ओमान और यूएई के दौरे पर गए थे। उसी दौरान पीएम मोदी पहले जॉर्डन के अम्मान पहुंचे थे, जहां उन्होंने अब्दुल्ला II से मुलाकात की थी। इसी मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने जॉर्डन के किंग को भारत आने के लिए इनवाइट किया था। इसके बाद पीएम मोदी जॉर्डन के रॉयल हेलीकॉप्टर से ही फिलिस्तीन के रामल्लाह पहुंचे थे। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi