खेल पुरस्कारों के लिए जस्टिस मुकुल मुद्गल को जिम्मा, चयन समिति केअध्यक्ष बने

justice mukul mudgal has been appointed as chairman to pick dronacharya and dhyanchand awardees
खेल पुरस्कारों के लिए जस्टिस मुकुल मुद्गल को जिम्मा, चयन समिति केअध्यक्ष बने
खेल पुरस्कारों के लिए जस्टिस मुकुल मुद्गल को जिम्मा, चयन समिति केअध्यक्ष बने
हाईलाइट
  • आगामी 16 सितंबर को इस कमिटी की एक मीटिंग होगी जिसके बाद विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी।
  • जस्टिस मुकुल मुद्गल को 11 सदस्यीय सेलेक्शन कमिटी का अध्यक्ष बनाया गया है।
  • यह कमिटी इस वर्ष के द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को चुनेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जस्टिस मुकुल मुद्गल को 11 सदस्यीय सेलेक्शन कमिटी का अध्यक्ष बनाया गया है। यह कमिटी इस वर्ष के द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को चुनेगी। IPL 2013 में हुए स्पॉट फिक्सिंग घोटाले के दौरान भी वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा जांच कमिटी के अध्यक्ष बनाए गए थे। सुत्रों के अनुसार आगामी 16 सितंबर को इस कमिटी की एक मीटिंग होगी। इसके बाद विजेताओं के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त इस कमिटी में जस्टिस मुद्गल के अलावा पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के एक-एक रिटायर्ड जज को भी रखा गया है। हालांकि जज के नामों की ऑफिशियल घोषणा अभी तक नहीं की गई है। इनका सेलेक्शन खेल मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा सेलेक्शन कमिटी में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाले एयर पिस्टल शूटर सम्रेश जंग और शटलर अश्विनी पोनप्पा भी शामिल हैं।

पैनल में पूर्व नेशनल बॉक्सिंग कोच जीएस संधू, हॉकी कोच एके बंसल और तीरंदाजी कोच संजीव सिंह भी शामिल हैं। वहीं स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के स्पेशल डायरेक्टर ओंकार केडिया और ज्वाइंट सेक्रेटरी इंदर धामजा को भी इस पैनल में रखा गया है। दो खेल पत्रकारों को भी इस पैनल में रखा गया है। इसमें टार्गेट ओलंपिक पोडियम योजना के CEO कमांडर राजेश राजगोपालन भी शामिल हैं।

बता दें कि द्रोणाचार्य पुरस्कार भारत में विभिन्न खेलों के कोच को दिया जाता है। यह पुरस्कार कोच को अपने टीम को दिये गए योगदान के लिए हर चार साल पर दिया जाता है। वहीं ध्यानचंद सम्मान खिलाड़ियों को उनके करियर के दौरान और रिटायर होने के बाद दिए गए योगदान के रूप में दिया जाता है। इसे खिलाड़ियों का लाइफ टाइम अचीवमेंट एवार्ड भी कहते हैं। यह अवार्ड हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे के दिन दिया जाता है। हालांकि इस साल इसे इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्स के तारीख से टकराव के कारण आगे बढ़ाकर 25 सितंबर को कर दिया गया। 

Created On :   11 Sep 2018 12:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story