कनाडा PM से मिले कैप्टन अमरिंदर, खालिस्तान पर हुई बात

Justin Trudeau tells Amarinder Singh Canada did not support separatist
कनाडा PM से मिले कैप्टन अमरिंदर, खालिस्तान पर हुई बात
कनाडा PM से मिले कैप्टन अमरिंदर, खालिस्तान पर हुई बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को परिवार सहित अमृतसर पहुंचकर स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका। इसके बाद उन्होंने पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह से मुलाकात की। दोनों के बीच खालिस्तान के मुद्दे पर बात हुई। मुलाकात के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने जस्टिन ट्रूडो के सामने खालिस्तान का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, "मैंने खालिस्तान के मुद्दे को उठाया क्योंकि यह एक प्रमुख मुद्दा है। कनाडा समेत बहुत सारे देशों से पैसे आ रहे हैं"। 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को विश्वास दिलाया कि वह भारत या दुनिया के किसी भी देश में अलगाववाद का समर्थन नहीं करता है।

दोनों के बीच हुई मुलाकात में कैप्टन अमरिंदर ने ट्रूडो के सामने अलगाववाद, भारतीय नागरिकों की हत्या और नस्लवाद जैसे मुद्दे उठाए। पंजाब के सीएम ने कनाडा के प्रधानमंत्री से कहा कि वह कनाडा में पल रहे अलगाववादियों पर पैनी नजर रखें और भारत में हो रही चयनित हत्याओं को रोकें। साथ ही उन्होंने सिखों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मुद्दे भी उठाए।

कनाडा सरकार की कैबिनेट में चार सिख मंत्री हैं। अमरिंदर सिंह और कनाडा सरकार के बीच तनातनी तबसे चली आ रही है, जब अमरिंदर पंजाब विधानसभा चुनाव के मौके पर चुनाव प्रचार के लिए कनाडा गए थे। तब उन्हें चुनाव प्रचार करने से रोक दिया गया था। अमरिंदर का मानना था कि इस रोक के पीछे हरजीत सिंह सज्जन का हाथ है। उन्होंने खुद को चुनाव प्रचार से रोके जाने पर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो को एक सख्त चिट्ठी भी लिखी थी।

कनाडा सरकार की कैबिनेट में चार सिख मंत्रियों में एक इंफ्रास्ट्रक्चर मिनिस्टर अमरजीत सोही को बिहार में 1988 में खालिस्तान समर्थक होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि, यह आरोप साबित नहीं हो पाया। इनोवेशन मिनिस्टर नवदीप बैंस के बारे में एक मीडिया रिपोर्ट आई थी कि उनके रिश्तेदार से 1985 में एयर इंडिया के विमान को उड़ाए जाने के मामले में पुलिस पूछताछ हुई थी।

ट्रूडो से मुलाकात के बाद सीएम अमरिंदर ने कहा कि उन्होंने ट्रूडो के सामने खालिस्तान के मुद्दे को प्राथमिक मुद्दे के तौर पर उठाया है। उन्होंने कहा, "खालिस्तान को लेकर कई देशों से पैसा आता है। उन देशों में कनाडा भी शामिल है।" उन्होंने कहा कि आतंकवाद को लेकर दोनों ही देश चिंतित हैं और ट्रूडो ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले पर विचार करेंगे। इसके पहले अमरिंदर ने ट्वीट कर कहा था, "कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से अमृतसर में मुलाकात को लेकर आशान्वित हूं। मुझे उम्मीद है कि इस मुलाकात से भारत-कनाडा के व्यापारिक संबंधों के साथ-साथ दोनों देशों के लोगों के आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।"

Created On :   21 Feb 2018 2:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story