यहां पीएम मोदी के नाम से बना मोहल्ला, जानिए क्या हैं कारण

Kalakhut Panchayat Named a Colony as Modi Faliya
यहां पीएम मोदी के नाम से बना मोहल्ला, जानिए क्या हैं कारण
यहां पीएम मोदी के नाम से बना मोहल्ला, जानिए क्या हैं कारण

डिजिटल डेस्क,झाबुआ। अक्सर आपने कई मोहल्लों के नाम सुने होंगे। जैसे-अस्सी मोहल्ला, सदर मोहल्ला वगैरह-वगैरह। कभी-कभी किसी की याद में मोहल्ले का नाम रख दिया जाता है। आज हम आपको ऐसे ही एक मोहल्ले के बारे में बताने जा रहे है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें खास क्या है, तो आपको बता दें कि ये खास इसलिए है क्योंकि इस मोहल्ले का नाम पीएम मोदी के नाम पर रखा गया है।

दरअसल मध्य प्रदेश के झाबुआ में कालाखूंट पंचायत में अब मोदी फलिया (मोहल्ला) बन गया है। ये देश का संभवत: यह पहला ऐसा मोहल्ला है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि आदिवासी क्षेत्र में मोहल्ला को फलिया कहा जाता है। इसका नाम मोदी फलिया इसलिए रखा गया है क्योंकि यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 36 मकान एक साथ बने हैं। इसी सौगात के चलते गांव के लोगों ने इसे मोदी फलिया नाम दिया, जो पहले भगत फलिया के नाम से जाना जाता था। इसे लेकर एक बोर्ड भी लगा दिया गया है।  

                         यहां पीएम मोदी के नाम से रखा गया मोहल्ले का नाम, जानिए- इसके पीछे की वजह

बता दें कि जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित झाबुआ जनपद की पंचायत कालाखूंट में 2016-17 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 285 आवास स्वीकृत हुए थे। इनमें से 120 आवास अब तक बन चुके हैं।

भगत फलिया से हुआ मोदी फलिया

गौरतलब है कि झाबुआ की कालाखूंट पंचायत में कालाखूंट, खटापानी, पिटोल छोटी और पांचकानाका गांव आते हैं। जहां की कुल आबादी करीब 3319 है। अकेले कालाखूंट गांव के भगत फलिए में 450 ग्रामीण रहते हैं। जहां 36 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिले। इसी के बाद से गांव के लोग भगत फलिए का नाम पीएम मोदी के नाम पर रखने की जिद पर अड़ गए। 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन सभी ने यहां का नाम मोदी फलिया रखने का निर्णय लिया। आखिरकार सर्वसम्मिति से भगत फलिया का नाम मोदी फलिया रख दिया गया।

Created On :   3 Feb 2018 6:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story