कमलनाथ के लिए खाली कराई जाएगी छिंदवाड़ा की 7 में से एक सीट

कमलनाथ के लिए खाली कराई जाएगी छिंदवाड़ा की 7 में से एक सीट
हाईलाइट
  • कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे उपचुनाव
  • कांग्रेस ने छिंदवाड़ा जिले की सभी सीटें जीती
  • सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं कमलनाथ

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि विधानसभा का सदस्य बनने के लिये वह अपने इलाके छिंदवाड़ा जिले से ही विधानसभा का उपचुनाव लड़ेगें। हालांकि, छिंदवाड़ा जिले की 7 सीटों में से किस सीट पर कमलनाथ चुनाव लड़ेंगे, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। नियमों के मुताबिक, कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह महीने के अंदर ही मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक बनना जरुरी है।

सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं कमलनाथ
छिंदवाड़ा जिले की 7 विधानसभा सीटों में से चार सीटें अमरवाड़ा (एसटी), परासिया (एससी), जुन्नारदेव (एससी) और पान्दुर्ना (एसटी) आरक्षित वर्गों के लिये हैं। एमपी के नए सीएम कमलनाथ सामान्य वर्ग से आते हैं, इसलिए वह जिले में तीन बची हुई छिंदवाड़ा, सौंसर और चोराई से ही उपचुनाव लड़ सकते हैं। इस बार विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने छिंदवाड़ा जिले की सभी सात सीटों पर विजय हासिल की है।

सौंसर से लड़ सकते हैं नाथ
कमलनाथ ने शनिवार को कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान में छिंदवाड़ा क्षेत्र में केवल डेढ़ दिन ही प्रचार कर सका था। हम सब सीटें जीते हैं, छिंदवाड़ा जिले में सात सीटें हैं उनमें से केवल तीन अनारक्षित हैं। मैंने पार्टी कार्यकर्ताओं कहा था कि जहां सबसे ज्यादा वोटों से जीतेंगे वहां से मैं लडूंगा। छिंदवाड़ा जिले में कांग्रेस सौंसर विधानसभा सीट से सबसे अधिक 20,742 मतों के अंतर से जीती है और सौंसर विधानसभा क्षेत्र में ही कमलनाथ रहते भी हैं, वह इसी विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हैं।

वरिष्ठ नेता हैं कमलनाथ
छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद कमलनाथ 72 वर्ष के हैं। कमलनाथ बुधवार को कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गये, इसके बाद कमलनाथ और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से राजभवन में मुलाकात कर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इसके बाद राज्यपाल ने नाथ को प्रदेश में सरकार बनाने के लिये आमंत्रित भी किया। कमलनाथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद की शपथ सोमवार 17 दिसंबर को दोपहर डेढ़ बजे लेंगे।

 

 

Created On :   16 Dec 2018 5:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story