कर्नाटक चुनाव: राहुल के घर पर मीटिंग, सिद्धारमैया भी रहेंगे मौजूद

Karnataka Election Rahul Gandhi to chalk out election strategy with top leaders
कर्नाटक चुनाव: राहुल के घर पर मीटिंग, सिद्धारमैया भी रहेंगे मौजूद
कर्नाटक चुनाव: राहुल के घर पर मीटिंग, सिद्धारमैया भी रहेंगे मौजूद

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेस की नजर अब कर्नाटक पर है। शनिवार को कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी के घर पर एक अहम मीटिंग होने जा रही है। इस मीटिंग में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी मौजूद रहेंगे। साथ ही पार्टी के कई सीनियर लीडर्स भी इस मीटिंग में शामिल होने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में कांग्रेस कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर रणनीति तैयार कर सकती है। बता दें कि कर्नाटक उन 4 राज्यों में से एक है, जहां कांग्रेस की सरकार है।


राहुल के घर पर 11 बजे होगी मीटिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया मीटिंग के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। ये मीटिंग कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी के घर पर 11 बजे से होनी है। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में कर्नाटक विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी। इस मीटिंग में पार्टी के कई सीनियर लीडर्स भी मौजूद रहेंगे और इनके साथ मिलकर राहुल कर्नाटक की चुनावी योजना बनाएंगे।

इसी महीने मोदी भी पहुंचेंगे कर्नाटक

खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसी महीने कर्नाटक दौरे पर पहुंचेंगे। फिलहाल, राज्य में बीजेपी सिद्धारमैया के खिलाफ "परविर्तन यात्रा" चला रही है और इसी यात्रा के समापन में पीएम मोदी कर्नाटक जाएंगे। इस दौरान पीएम यहां एक रैली भी करने वाले हैं। राज्य में हिंदू नेताओं की हत्या के खिलाफ बीजेपी कर्नाटक में सख्त रवैया अपना रही है और कांग्रेस सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है।

कर्नाटक में बीजेपी को वापसी की उम्मीद

कर्नाटक उन 4 राज्यों में से एक है, जहां कांग्रेस की सरकार है। कर्नाटक में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी को यहां वापसी की उम्मीद है। साउथ इंडिया का कर्नाटक ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बीजेपी सत्ता में रह चुकी है। कर्नाटक में अभी कांग्रेस की सरकार है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां की 224 सीटों में से 122 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 40 और एचडी देवगौडा की जनता दल (सेक्यूलर) ने भी 40 सीटों पर कब्जा किया था। विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही कुछ खास न कर पाई हो, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने यहां की 28 सीटों में से 17 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें ही गई थी।

कांग्रेस के पास सिद्धारमैया, बीजेपी मोदी के भरोसे

कर्नाटक में कांग्रेस के पास जहां सिद्धारमैया जैसा चेहरा है, वहीं बीजेपी सिर्फ पीएम मोदी के ही भरोसे है। अगर चुनावों में बीजेपी को एचडी देवगौड़ा का साथ मिल गया तो राज्य में भारी उठापठक हो सकती है। देवगौड़ा के बीजेपी के साथ आने की उम्मीद भी इसलिए काफी ज्यादा है क्योंकि 2008 से 2013 तक देवगौड़ा की जेडीएस सत्ता में भागीदार रही है। देश के बड़े राज्यों में कर्नाटक ही अब बस कांग्रेस के पास है, लिहाजा पीएम मोदी और अमित शाह यहां से भी कांग्रेस को हटाना चाहते हैं।

कर्नाटक चुनाव पर बीजेपी-कांग्रेस की नजर

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अभी से बीजेपी और कांग्रेस ने कमर कसनी शुरू कर दी है। पीएम मोदी ने भी हाल ही में एक डिनर पार्टी होस्ट की थी, जिसमें पार्टी के सभी सीनियर लीडर्स को इनवाइट किया गया था। इस डिनर के बहाने पीएम मोदी और अमित शाह ने कर्नाटक चुनावों के लिए रणनीति तैयार की है। वहीं गुजरात में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अब कांग्रेस का आत्मविश्वास भी बढ़ा है और पार्टी कर्नाटक को किसी भी हाल में अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती। इसलिए अभी से कांग्रेस ने भी इस पर रणनीति बनानी शुरू कर दी है। कांग्रेस के पास अब देश में कर्नाटक ही इकलौता बड़ा राज्य है, जहां उसकी सरकार है।

इस साल 8 राज्यों में होने हैं चुनाव

बीते साल 7 राज्यों में चुनाव हुए और 6 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी। अब साल 2018 में 8 राज्यों में चुनाव होने हैं। इनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में चुनाव है और इन तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। जबकि कर्नाटक और मेघालय में भी चुनाव है और इन दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार है। वहीं त्रिपुरा में फरवरी-मार्च में चुनाव हो सकते हैं और यहां पर बीजू जनता दल की सरकार है। इन सबके अलावा इसी साल मिजोरम और नागालैंड में भी विधानसभा चुनाव होने हैं।

Created On :   13 Jan 2018 5:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story