comScore

कर्नाटक में किसानों का 8 हजार करोड़ कर्जा माफ

July 27th, 2017 16:39 IST
कर्नाटक में किसानों का 8 हजार करोड़ कर्जा माफ

टीम डिजिटल, बेंगलुरू. यूपी, महाराष्ट्र और पंजाब के बाद कर्नाटक में भी किसानों को कर्जमाफी मिली है. कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया ने आज बुधवार इसका ऐलान किया. किसानों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों का 8 हजार 165 करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया है. इस घोषणा के तहत किसानों का 50 हजार रुपए तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. सरकार के इस ऐलान से राज्य के करीब 22,27,506 किसानों को फायदा होगा.

कर्नाटक में किसानों की कर्जमाफी के ऐलान से केवल सहकारी बैंकों से लिए गए लोन ही माफ होंगे. इसके साथ ही कर्नाटक सीएम ने केंद्र सरकार से राष्ट्रीयकृत और ग्रामीण बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए कर्ज माफ करने की अपील की है. सिद्धारमैया ने कहा कि सहकारी बैंकों से सिर्फ 20 फीसद ऋण लिया जाता है जबकि 80 फीसद कर्ज राष्ट्रीयकृत बैंकों व अन्य बैंकों से लिया जाता है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने के लिहाजे से सहकारी बैंको से लिया गया कर्ज माफ कर दिया है. अब राष्ट्रीयकृत बैंकों व अन्य बैंकों से लिए गए कर्ज की माफी के लिए केन्द्र सरकार को आगे आना चाहिए.

बता दें कि कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव है. सिद्धारमैया की कर्जमाफी की इस घोषणा को चुनाव की तैयारियों के हिसाब से देखा जा रहा है.किसानों की कर्जमाफी के जरिए सीएम सिद्धारमैया किसानों को लुभाने की एक कोशिश की है.

इससे पहले यूपी, महाराष्ट्र और पंजाब की सरकारें किसानों की कर्जमाफी की घोषणा कर चुकी हैं. यूपी में योगी आदित्यनाथ ने सीएम बनते ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया था. वहीं महाराष्ट्र में फडणवीस सरकार ने किसान आंदोलन के दौरान किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी. हाल ही में पंजाब की कांग्रेस सरकार ने भी किसानों की कर्जमाफी को लेकर अहम फैसला लिया था. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 19 जून को 5 एकड़ तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों के लिए 2 लाख रुपए तक की कर्जमाफी की गई है. वहीं मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने किसानों की ब्याज माफी की घोषणा की थी.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi