आर्टिकल 370 को हटाया तो जम्मू-कश्मीर बन जाएगा फिलिस्तीन - महबूबा मुफ्ती

आर्टिकल 370 को हटाया तो जम्मू-कश्मीर बन जाएगा फिलिस्तीन - महबूबा मुफ्ती
हाईलाइट
  • गुरुवार को एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए महबूबा मुफ्ती ने ये बयान दिया है।
  • महबूबा मुफ्ती ने चेतावनी दी है कि अगर राज्य से आर्टिकल 370 को हटाया गया तो ये भी फिलिस्तीन बन जाएगा।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने चेतावनी दी है कि अगर राज्य से धारा 370 को हटाया गया तो ये भी फिलिस्तीन बन जाएगा। गुरुवार को एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए महबूबा मुफ्ती ने ये बयान दिया है। बता दें कि फिल्सितीन एक ऐसा देश है जिसके बड़े हिस्से पर इजराइल का कब्जा है। इसे लेकर दोनों देशों के बीच विवाद की स्थिति बनी रहती है। 

महबूबा मुफ्ती ने कहा, "अमित शाह साहब, महबूबा मुफ्ती आप से कह रही है, जिस दिन आप 370 को खत्म करोगे आप कश्मीर पर महज कब्जा वाली ताकत बनकर रह जाओगे। जिस तरह फिलिस्तीन पर इजराइल का कब्जा है उसी तरह जम्मू-कश्मीर में हिंदुस्तान का कब्जा होगा। इससे पहले बुधवार को भी अनंतनाग से नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद महबूबा मुफ्ती ने भड़काऊ बयान दिया था। जिस दिन आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया जाएगा, वह दिन भारत के साथ जम्मू और कश्मीर के विलय का अंतिम दिन होगा। 

बता दें कि बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने कहा था कि आर्टिकल 370 डेडलाइन 2020 होगी। अमित शाह ने कहा था कि ये शुरू से बीजेपी के एजेंडे में है और जब पार्टी के पास राज्य सभा में भी बहुमत होगा तो वो अपने एजेंडे को लागू करेगी। जम्मू पहुंचे अमित शाह ने नारा दिया था - "जहां हुए बलिदान मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है, जहां हुए बलिदान मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है, वो सारा का सारा है।"

अमित शाह ने आरोप लगाया था कि "70 साल तक नेशलन कांफ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस ने जम्मू और लद्दाख क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार किया - और इस क्षेत्र का कभी विकास नहीं होने दिया।"

धारा 370 जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देती है, जबकि आर्टिकल 35A राज्य के "स्थायी निवासियों", उनके विशेष अधिकारों और विशेषाधिकारों को परिभाषित करने के लिए राज्य की विधायिका को अधिकार देता है। अनुच्छेद 35A को चुनौती देने वाली पांच याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट के समक्ष हैं। दिल्ली स्थित एनजीओ "वी द सिटिजन्स" द्वारा दायर मुख्य याचिका 2014 से लंबित है।

 

 

Created On :   4 April 2019 12:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story