दुबई और पाकिस्तान से जुड़े कश्मीर में टेरर फंडिंग के तार

Kashmirs Terror funding link with Dubai and Pakistan
दुबई और पाकिस्तान से जुड़े कश्मीर में टेरर फंडिंग के तार
दुबई और पाकिस्तान से जुड़े कश्मीर में टेरर फंडिंग के तार

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। घाटी में गड़बड़ी फैलाने के लिए सीमा पार से हुर्रियत नेताओं को फंडिंग की जांच कर रही एनआईए ने पूरे मामले की कई अहम कड़ियां ढूंढ़ निकाली हैं। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि आतंक फैलाने के लिए फंडिंग घाटी के एक व्यवसायी के मार्फत दुबई और पाकिस्तान से होती थी। फंडिंग की रकम भारत स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से मिलती थी।

एनआईए के जांच अधिकारी इस मामले में हुर्रियत के नेता सैयद अली शाह गिलानी के बेटे नसीम गिलानी की गर्दन तक पहुंच गई है। पाकिस्तान और दुबई से टेरर फंडिंग के नाम पर नसीम गिलानी को भी रकम मिला करती थी। शुक्रवार को सुबह दिल्ली की एक कोर्ट ने कश्मीरी कारोबारी जहूर अहमद वटाली को 10 दिन के लिए एनआईए की रिमांड पर भेज दिया। बता दें कि बीते कुछ दिनों से एनआईए की ओर से हुर्रियत नेताओं के दिल्ली से लेकर श्रीनगर तक के ठिकानों पर छापेमारी की गई है। इस दौरान एजेंसी को कई ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जिससे उन पर पाक से रकम हासिल करने के पुख्ता सबूत मिले हैं।

एनआईए सूत्रों के अनुसार कश्मीरी कारोबारी जहूर अहमद वटाली को टेरर फंडिंग की रकम दुबई और पाकिस्तान से मिलती थी। उसे यह रकम भारत में स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के जरिए हासिल होती थी। एनआईए के मुताबिक वटाली के जरिए ही कश्मीर में सक्रिय अलगाववादियों को गड़बड़ी फैलाने के लिए रकम हासिल होती थी। वह 8 से 9 पर्सेंट तक कमिशन काटने के बाद रकम हुर्रियत के लोगों को ट्रांसफर कर देता था। एनआईए ने इस मामले में अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को भी अरेस्ट किया है। एनआईए ने गिलानी के दामाद को भी इस मामले में अरेस्ट किया है।

Created On :   18 Aug 2017 5:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story