करवाचौथ में इन आसान TIPS से रखें व्रत, नहीं होगी दिक्कत

keep fast with these easy tips in Karwa Chauth
करवाचौथ में इन आसान TIPS से रखें व्रत, नहीं होगी दिक्कत
करवाचौथ में इन आसान TIPS से रखें व्रत, नहीं होगी दिक्कत

डिजिटल डेस्क,भोपाल। करवा चौथ 8 अक्टूबर को है, लेकन महिलाओं की तैयारिया शुरू हो गई है। करवा चौथ का व्रत सुहाग की रक्षा या अच्छे पति के लिए महिलाएं बड़े मन से रखती हैं। व्रत है तो कठिनाई तो होगी, लेकिन कुछ महिलाओं मेडिकली इतनी अनफिट होती है कि वो व्रत रखने में असमर्थ होती, फिर भी व्रत रख लेती हैं। इसका असर ये होता है कि कई महिलाओं का व्रत हॉस्पिटल के बेड पर खुलता है। 

दरअसल उम्र के साथ-साथ महिलाओं की हेल्थ कमजोर होने लगती है। कुछ को कई बिमारियां घेर लेती है तो कुछ शारीरिक तौर पर कमजोर हो जातीं है। ऐसे में ढलती उम्र के साथ फास्ट रखना कठिन हो जाता है। इसी वजह से हम आपके लिए लाएं हैं आसान से हेल्दी व्रत रखने के टिप्स, जिसकी मदद से आप व्रत भी रख सकेंगी और पूरे दिन तरोताजा बनी रहेंगी, और व्रत खोलते ही हॉस्पिटल जाने की नौबत नहीं आएगी।

यूं तो ये करवा चौथ का व्रत निर्जला ही रखा जाता हैं, लेकिन धर्म और क्षेत्र के हिसाब से इसके रीति रिवाज अलग-अलग होते हैं। अगर शारीरिक रूप से कमजोर हैं तो खा-पीकर व्रत रखने में कोई बुराई नहीं हैं। आइए जानते है व्रत को आसान बनाने के टिप्स...ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी कारगार हैं।

व्रत में तरोताजा कैसे रहें, कुछ हेल्दी टिप्स 

बादाम और अखरोट खाएं- पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए आप काजू और अखरोट खा सकती हैं। इससे पूरे दिन आपको तरोताजा बने रहने में मदद मिलेगी। साथ ही ये आपको काफी शक्ति देगा, इससे पूर दिन भूख नहीं लगती। 

शाम की चाय- अगर आप शाम को चाय पीती हैं तो इसे ज्यादा दूध और कम पानी में बनाएं। खाली पेट चाय पीने से पेट में एसिडिटी की शिकायत हो सकती है जिसकी वजह से आपके पेट में बहुत दर्द होगा। 

ऑयली खाने से परहेज करें- रात को व्रत खोलते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा ऑयली या मसालेदार खाना ना खाएं। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • उपवास में कॉफी या चाय का सेवन न करें या फिर कम से कम करें।
  • अगर मौसम काफी गर्म या उमस भरा हो तो घर के अंदर ही रहें।
  • उपवास के दौरान व्यायाम या कोई भारी काम ना करें।
  • व्रत तोड़ने के दौरान शुरू में एक ग्लास जूस या नारियल पानी पीएं। इसके बाद कुछ हल्का खाना खाएं।

व्रत में पिए ये जूस

नींबू पानी- व्रत में आप नींबू पानी पी सकते हैं। इसके कई फायदे हैं। एक तो ये आपकी बॉडी के पीएच लेवल को बनाए रखता है और दूसरा ये कि इसमें भरपूर मात्रा में पौटेशियम और विटामिन सी होता है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

अनार का जूस- अनार का जूस भी आप पी सकते हैं। चूंकि कई विटामिनों से भरपूर होता है इसलिए व्रत के दौरान इसे पीने से बहुत फायदा मिलता है। कई तरह चीजें और फल खाने के बजाय आप अनार के जूस से ही कई विटामिन पा सकते हैं। 

बनाना शेक- शरीर में कमजोरी आ जाती है तो जाहिर सी बात है थकान भी बहुत जल्द पैर पसारती है। ऐसे में ना तो कुछ काम करने की क्षमता रहती है और ना ही ज्यादा देर खड़े रहने की। तो क्यों ना बनाना शेक ट्राय किया जाए। इससे जरूरी सारे पौष्टिक तत्व तो मिलते ही हैं, साथ ही शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती है।

छाछ- चाहे व्रत हो या ना हो, लेकिन छाछ और लस्सी का कोई तोड़ नहीं। हर किसी की पसंद है लस्सी। गर्मी में तो सभी इसके जायके का स्वाद लेते हैं, लेकिन व्रत के दिनों भी आप फीकी या मीठी छाछ या लस्सी का स्वाद ले सकते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड की मात्रा अच्छी खासी होती है। लैक्टिक एसिड हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और सारी थकान को दूर कर तरोताजा कर देता है।

बादाम दूध- बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें व्रत रखने या खाली पेट रहने पर सिरदर्द होने लगता है। इसका रामबाण इलाज है बादाम का दूध। इसे पीएं और देखिए कैसे सिरदर्द गायब हो जाएगा। बादाम दूध में मैग्नीशियम होता है जो आपको दिनभर चुस्त और तरोताजा रखता है।

नोटः किसी बिमारी से जूझ रहीं महिलाए डॉक्टरी सलाह से ही व्रत रखें।
 

Created On :   3 Oct 2017 10:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story