comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इन घरेलू चीजों से बालों को रखें हेल्दी

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 08th, 2019 18:27 IST

2.5k
0
0
इन घरेलू चीजों से बालों को रखें हेल्दी

डिजिटल डेस्क। बालों का झड़ना आज कल आम है जो कि कई कारणों से होता है जैसे प्रदूषण, अच्छी डाइट न लेना, तनाव में रहना। बाल झड़ने के कारण हमारी खूबसूरती तो खराब होती ही है साथ ही यह हमारे कॉन्फिडेंस में कमी लाता है। बालों का गिरना हमारी डाइट के बारे मे बहुत कुछ कहता है। बालों को घना ओर स्वस्थ बनाए रखने के लिए अच्छा आहार लेना जरूरी है।

पालक
पालक में  विटामिन बी, सी ,ई आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। पालक में मोजूद आयरन स्कैल्प में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है जो बालों को बेहतर और मजबूत बनाता है।

आंवला 
आंवला में विटामिन सी औरएंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कि बालों की सेहत के लिए बेहतर साबित होता है। विटामिन सी ओर एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण बालों में रेडिकल डैमेज से लड़ कर बालों के फॉलिल्कस को सुरक्षित रखता है जिस से बाल नहीं झड़ते।

मेथी दाना 
मेथी देसी घरेलू रसोइओं में बहुत उपयोग किये जाने वाला एक आयुर्वेदिक खजाना है। मेथी में प्रोटीन और निकोटीन एसिड पाया जाता है, ये दोनों बालों में मजबूती तो लाते ही है साथ ही बाल झगड़ना भी रोकते हैं और बालों की चमक को भी  बढ़ाते हैं।

नारियल का तेल
नारियल का तेल बाल झड़ना कम करता है साथ ही बालों में शाइन जगाता है। इसमें लॉरिक एसिड होता है जो हमारे प्रोटीन को बनाये रखने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है जो फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में सहायक है।


   


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download