इनरवियर्स पहनते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होंगी परेशानियां

Keep in mind the inverses, while you are buying the Inner wears
इनरवियर्स पहनते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होंगी परेशानियां
इनरवियर्स पहनते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होंगी परेशानियां

डिजिटल डेस्क,भोपाल। लड़कियां कपड़ों के मामले सबसे ज्यादा स्मार्ट होती है। कब,कैसे और कहां क्या पहनना है ये वो अच्छे से जानती हैं। लेकिन कई बार वो कपड़े खरीदने में ऐसी गलतियां कर जाती हैं, जो बाद में उन्हें भारी पड़ती है। बॉडी को शेप में रखने के लिए इनरवियर्स (अंडरगार्मेन्ट्स) का रोल सबसे अहम होता है खासतौर पर लड़कियों के लिए, लेकिन अक्सर लड़कियां इनरवेयर्स के साइज से लेकर डिजाइन सिलेक्शन में ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिनकी वजह से न केवल उनकी बॉडी का शेप बिगड़ जाता है बल्कि उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इनरवेयर्स खरीदने में क्या सावधानियां रखनी चाहिए इनके बारे में बताएंगे, इससे आपकी एक बड़ी समस्या खत्म हो सकती है।

ऐसे चुनें सही इनरवियर्स

इनरवियर में ब्रा और लिंजरी के चुनाव में खास सावधानी बरतनी चाहिए। इस के लिए सब से पहले तो अपनी नाप का सही-सही पता होना जरूरी है। विकसित होते शरीर के लिए तो उचित नाप का पता होना बहुत आवश्यक है। सही नाप पता होने पर ही सही ब्रा का चुनाव हो पाता है। कहने को तो यह मात्र ये इनरवियर ही होता है, लेकिन यदि इस का आकार गलत हो तो इस से कमर में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है, जो अंत में सिरदर्द तक जा पहुंचता है। 

अगर कपड़ा अनावश्यक रूप से टाइट होगा तो सारे शरीर में दर्द कर सकता है। शारीरिक बदलाव के दौर में विकसित होती लड़कियों को ट्रेनिंग ब्रा की जरूरत होती है। ट्रेनिंग ब्रा परफैक्ट फिटिंग वाली नहीं होती, लेकिन उसे पहनने से शरीर का विकास सही होता है। ये दुबलीपतली लड़कियों के लिए होती है जिन का कप साइज कम होता है। लेकिन शहरी माहौल में पलीबढ़ी लड़कियों का शरीर भराभरा होता है। इसलिए उन का कप साइज रैग्युलर होता है। उन्हें रैग्युलर ब्रा पहननी चाहिए।वहीं टीनएजर्स के लिए स्पोर्ट्स ब्रा ही सबसे बेहतर होती है। क्योंकि इसे पहनने से खेलकूद के दौरान ब्रैस्ट पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता।  

एक्सरसाइज करते समय पहने स्पोर्टस ब्रा एक्सरसाइज करते समय स्पोर्टस ब्रा पहना सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। ऐसा न करना आपके ब्रेस्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। 

50% स्त्रियां गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। इस से उम्र के बढ़ने के साथ ब्रा का ढलकना आम बात हो जाती है। लेकिन यदि शुरू से ही कप साइज ठीक रखेंगी तो ब्रैस्ट की शेप काफी उम्र तक ठीक रहेगी।

लिंजरी के मटेरियल का रखें ध्यान

लिंजरी आमतौर पर हौजरी कौटन की बनी होती है, लेकिन पहनने वाली अगर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेती है तो उस के लिए सिंथैटिक फाइबर से बनी लिंजरी ठीक रहेगी। ट्रैक ऐक्टिविटीज, वर्कआउट, ऐरौबिक्स करने वाली इनरवेयर्स का चयन बहुत ध्यान से करें। मोटी लाइनिंग या चौड़ी लाइनिंग वाले इनरवेयर्स पहनने से बचें क्योंकि ये वर्कआउट के दौरान लोअर से झलकते रहेंगे यदि ब्रेस्ट लाइन और टमी एरिया हैवी है तो ऐसी लिंजरी का चुनाव करें, जो भारी हिस्सों को छिपाए। टू पीस लिंजरी और पारदर्शी लिंजरी पहनने से बचें।
 

Created On :   1 Sep 2017 6:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story