comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आज कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, मेट्रो मेन भी सांझा करेंगे मंच

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:00 IST

1.3k
0
0
आज कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, मेट्रो मेन भी सांझा करेंगे मंच

टीम डिजिटल,कोच्चि. केरल के प्रतिष्ठित कोच्चि मेट्रो का व्यावसायिक संचालन आज शुरू होगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. देश के पहले एकीकृत मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम का दावा किए जाने वाले इस मेट्रो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में यातायात भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है. कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है. पहला चरण अलुवा और पलारीवत्तोम के बीच 13 किलोमीटर लंबा मार्ग है. 

कोच्चि मेट्रो देश में संचालित आठवीं मेट्रो सेवा है जिस पर 5181.79 करोड़ की लागत आई है. कोच्चि मेट्रो रेल की कुल लंबाई अलुवा से तिरिपुनितुरा तक 25.612 किलोमीटर है तथा इस लाइन पर कुल 22 स्टेशन होंगे. हालांकि पहले चरण में अलुवा से पलारिवत्तोम तक 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ही मेट्रो चलाई जाएगी.

कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.15 बजे कोच्चि पहुंचेंगे. वह पलारीवत्तो से पथाडीपलम तक कोच्चि मेट्रो ट्रेन में यात्रा करेंगे. इसके बाद उनकी एक आम सभा भी होगी. इसके साथ ही पीएम कोच्चि के सेंट टेरेसा कॉलेज में एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय पीएन पनिकर स्मृति पठन दिवस समारोह का उद्घाटन भी करेंगे.

क्या है विशेषता

मेट्रो के अधिकारियों ने बताया, इस विश्वस्तरीय मेट्रो प्रणाली से ग्रेटर कोच्चि में क्षेत्रीय संपर्क में सुधार होने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा. साथ ही इससे भीड़भाड़, यातायात अव्यवस्था, आने-जाने में लगने वाले समय, वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी.

ई श्रीधरन (मेट्रो मेन) भी करेंगे मंच साझा

वहीं, भारी विवाद के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय ने उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा करने वालों में मेट्रो मैन ई श्रीधरन का भी नाम शामिल कर लिया है. पहले सुरक्षा कारणों से उनका नाम नहीं रखा गया था, जिस पर काफी विवाद हुआ.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download