ये शॉर्टकट वेब ब्राउजिंग को बनाएंगे और भी आसान

Keyboard Shortcuts That Work in All Web Browsers save your time.
ये शॉर्टकट वेब ब्राउजिंग को बनाएंगे और भी आसान
ये शॉर्टकट वेब ब्राउजिंग को बनाएंगे और भी आसान

डिजिटल डेस्क । अगर हमें जोर की भूख लगी है और हमें कोई खाने की चीज की बजाय इंटरनेट यूज करने के लिए दे दे, तो हम शायद इंटरनेट का इस्तेमाल करने में इतने खो जाएंगे कि हमारा ध्यान फिर हमारी भूख पर जाएगा ही नहीं। रात-दिन इंटरनेट पर बिताने के बावजूद भी कुछ ऐसी बातें होती है जो हम जानते ही नहीं है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही शॉर्टकट बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर और आसानी से ब्राउजिंग कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी जरुरत के हिसाब से इंटरनेट ब्राउजर पर एक साथ 5-6 टैब ओपन कर लेते हैं, लेकिन कई बार हम गलती से ब्राउजर क्लोज कर देते हैं और फिर हमें कई दिक्कतें होती है। लेकिन अब यदि कभी आपके साथ ऐसा कुछ हो जाए तो आप ctrl+shift+T प्रेस करें, आपके सारे टैब फिर से खुल जाएंगे। 

 

Shortcuts That Work in All Web Browsers के लिए इमेज परिणाम

 

आमतौर पर ज्यादातर वेबसाइट का डोमेन .com ही होता है, लेकिन अब वो दिन गए जब आपको वेबसाइट ओपन करने के लिए .com लगाने की जरुरत होती थी। अब यदि आप किसी वेबसाइट को ओपन करना चाहते हैं, तो वेबसाइट का नाम डालें और फिर ctrl+enter करदें, ऐसा करने से .com अपने आप ही लग जाएगा।

कई बार हम किसी वेबसाइट पर सर्चिंग करते समय किसी जरुरत की चीज को नए टैब पर खोलना चाहते हैं, साथ ही उसी पेज पर बने भी रहना चाहते हैं। तो ऐसे में हमें राइट क्लिक करके ओपन लिंक इन अ न्यू टैब कर क्लिक करना होता है, लेकिन अब आप ctrl+link पर क्लिक करें, अपने आप आपकी लिंक दूसरे टैब में खुल जाएगी।

 

internet use के लिए इमेज परिणाम

 

आजकल यंगस्टर्स हर चीज पर्सनल रखना चाहते हैं, और वो इंटरनेट पर भी अपनी प्राइवेसी बनाए रखना चाहते हैं। अगर आप ज्यादा ही छुपे रुस्तम हों तो आप इन्कॉग्निटो ब्राउजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्कॉग्निटो ब्राउजिंग में आपकी हिस्ट्री सेव नहीं होते। इसके लिए आप अपने ब्राउजर की सेटिंग में जाकर इन्कॉग्निटो ब्राउजिंग ओपन कर सकते हैं, या फिर ctrl+shift+N प्रेस करें।

Created On :   15 July 2018 5:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story