खजुराहो के लिए विमाान सेवा बंद होने से प्रभावित हो रहा है पर्यटन व्यसाय 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
खजुराहो के लिए विमाान सेवा बंद होने से प्रभावित हो रहा है पर्यटन व्यसाय 

डिजिटल डेस्क, खजुराहो । विश्व धरोहर खजुराहो के लिए दिल्ली से एयर इंडिया की विमान सेवा अचानक बंद होने से पर्यटन व्यवसाय को काफी नुकसान पहुंचने की आशंका है। फ्लाइट बंद होने से खजुराहो आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट होने का खतरा है। एयरपोर्ट अथारिटी के अनुसार ये फ्लाइट्स अस्थाई रूप से 30 जून तक बंद की गई हैं, लेकिन ट्रेवल एजेंसीज बाद की डेट्स में भी बुकिंग नहीं कर पा रही हैं। यानी 30 जून के बाद भी फ्लाइट्स शुरू हों,  इसमें संशय है। वहीं जो पुरानी बुकिंग भी थीं, वे कैंसिल हो जाने से पर्यटन व्यवसाय को धक्का लगा है।

जेट का लोड एयर इंडिया ने लिया

एयरपोर्ट के सूत्रों ने बताया कि जेट एयरवेज के बंद हो जाने की वजह से देशभर में एयर इंडिया पर ज्यादा लोड आ गया है। जानकारी के अनुसार देशभर में 80 से ज्यादा फ्लाइट्स एयर इंडिया को जेट के स्थान पर चलाना पड़ रही हैं, ताकि हालात सामान्य रह सकें। उस पर एयर इंडिया के खुद के कई विमान तकनीकी कारणों से ग्राउंडेड हैं, यानी उनका मेंटेनेंस चल रहा है। इसलिए विमानों की कमी की वजह से ही दिल्ली खजुराहो वाया वाराणसी विमान सेवा को एयर इंडिया ने अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। अब यह विमान सेवा दोबारा तभी चालू हो सकेगी, जब जेट एयरवेज के बंद होने से शुरू हुई दिक्कतों का कोई हल निकल आएगा। हालांकि एयरपोर्ट अथारिटी ने इससे इंकार करते हुए जल्द विमान सेवा बहाल होने की उम्मीद जताई है।

पहले जेट, फिर बंद हुई एयर इंडिया की फ्लाइट

गौरतलब है कि जेट एयरवेज का 168 सीटर विमान भी हर साल अक्टूबर से मार्च यानी टूरिस्ट सीजन के समय खजुराहो आता जाता था। अब जेट एयरवेज कंपनी के ही बंद होने से इस फ्लाइट का बंद होना स्वाभाविक है। इसके अलावा खजुराहो एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का 122 सीटर विमान दिल्ली-वाराणसी-खजुराहो रूट पर सप्ताह में तीन दिन सालभर आता था। लोड ज्यादा होने की अवस्था में एयर इंडिया 168 सीटर विमान खजुराहो भेजता था। इससे पता चलता है कि खजुराहो के लिए पर्याप्त एयर ट्रेफिक मौजूद है। 

करोड़ों खर्च कर तैयार हुआ अत्याधुनिक एयरपोर्ट

गौरतलब है कि खजुराहो एयरपोर्ट पर करोड़ रुपए खर्च कर हाल ही में इसे अत्याधुनिक रूप दिया गया है। खजुराहो से वाराणसी, नई दिल्ली, आगरा के लिए विमान सेवाएं जारी रही हैं। इसके अलावा राज्य सरकार की पहल पर पूर्व में वेंचुरा ने भोपाल के लिए 9 सीटर प्लेन भी चलाया था। लेकिन ये सभी विमान सेवाएं एक-एक कर बंद हो गईं। खजुराहो की एक ट्रेवल कंपनी के मैनेजर इशहाक खान कहते हैं कि फ्लाइट्स बंद होने से विदेशी पर्यटकों के खजुराहो आने में कमी आएगी। इससे स्वाभाविक रूप से पर्यटन व्यवसाय प्रभावित होगा। भारत सरकार एवं विमान पत्तन मंत्रालय को इस ओर ध्यान देना चाहिए। खजुराहो की आगरा, वारणसी व दिल्ली से कनेक्टिवटी बहुत जरूरी है। सबसे दुखद पहलू यह है कि खजुराहो के लिए बजाय विमान सेवा बढऩे के यह बंद हो गई है। सरकार को चाहिए कि विमान सेवा के माध्यम से अन्य शहरों से भी खजुराहो की कनेक्टिविटी हो। 

अन्य विमान कंपनियों से कर रहे बात

हमारे पास अधिकृत रूप से यह जानकारी नहीं है कि ये कोई भी विमान सेवा कब शुरू होगी। एयर इंडिया ने एक जून से फ्लाइट बंद कर दी हैं। जब विमान सेवा दोबारा शुरू होगी, तो जानकारी दे पाएंगे। वैसे हम अन्य कंपनियों से बात कर खजुराहो में विमान सेवाएं बहाल करने का प्रयास कर रहे हैं। - पीके वेद, एयरपोर्ट कंट्रोलर, खजुराहो
 

Created On :   20 Jun 2019 7:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story