बिजली नहीं होने से खराब हो रही फसल, जिले के 130 ट्रांसफॉर्मर फेल

Kharif crop worsened due to lack of electricity in the Katni
बिजली नहीं होने से खराब हो रही फसल, जिले के 130 ट्रांसफॉर्मर फेल
बिजली नहीं होने से खराब हो रही फसल, जिले के 130 ट्रांसफॉर्मर फेल

डिजिटल डेस्क,कटनी। अल्पवर्षा के चलते खरीफ की फसल को पानी की अत्यधिक जरूरत है। मजबूरी यह है कि बिजली न मिलने के कारण किसान सिंचाई भी नहीं कर पा रहे हैं,वहीं बिजली बिल की बकायादारी के चलते बिजली कंपनी ने 68 ट्रांसफॉर्मर को बदलने से हाथ खड़े कर लिए हैं। बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री पीके मिश्रा ने भास्कर से चर्चा के दौरान बताया कि कंपनी के सर्कुलर के हिसाब से बिजली बिल बकाया होने पर 68 ट्रांसफॉर्मरों को नहीं बदला जाएगा। बिजली कंपनी अधीक्षण यंत्री पीके मिश्रा का कहना है कि जिले में 130 ट्रांसफॉर्मर फेल हैं। इनमें से 52 ट्रांसफॉर्मरों को शीघ्र ही बदल दिया जाएगा। जबकि बिजली बिल बकाया होने पर कंपनी के सर्कुलर के चलते 68 ट्रासफॉर्मर का बिल जमा होने के बाद ही बदला जाएगा। सिंचाई के लिए 10 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। यदि लो वोल्टेज की समस्या है तो शीघ्र ही इसे चैक कराया जाएगा।

लो-वोल्टेज बनी सिरदर्द
बिजली कंपनी किसानों को 10 घंटे थ्री फेज बिजली देने का दावा कर रही है। हैरत की बात तो यह है कि थ्री फेज बिजली में एक फेज में लो-वोल्टेज की समस्या होने के कारण फसल की सिंचाई नहीं हो पा रही है। बिजली कंपनी कागजों में 10 घंटे आपूर्ति देने के दावे जरूर कर रही हैं, लेकिन किसानों का आरोप है कि थ्री फेज में एक फेज के लो-वोल्टेज होने के कारण सिंचाई नहीं हो पा रही है। जिले के बहोरीबंद, बाकल, ढीमरखेड़ा, बरही, बड़वारा में लो-वोल्टेज की समस्या सिरदर्द बनी हुई है। बिजली कंपनी के अफसर आंकड़ों की घपलेबाजी कर किसानों की फजीहत पर खेल खेल रहे हैं।

खड़ी फसल को पानी की दरकार
जिले के पठार क्षेत्रों में खरीफ की खड़ी फसल को पानी की दरकार के चलते जमीन में दरारें पड़ने लगी हैं। बताया जा रहा है कि 55 हजार 555 हेक्टेयर रकबे में खरीफ की फसल की बोवनी की गई है। अल्पवर्षा के चलते खड़ी फसल सूखने की कगार पर है। बिजली की समस्या के चलते किसान परेशान हैं। जिले में बारिश के सीजन में ही सूखे जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। कर्ज लेकर की जा रही खेती में बिजली संकट गहराने से अन्नदाता हताश और परेशान हैं। जबकि बिजली कंपनी के अफसरों ने बिजली बिल बकाया होने पर 68 जले ट्रांसफॉर्मरों को बदलने में हाथ खड़े कर दिए हैं।

एक हफ्ते में 50 लाख यूनिट बिजली की खपत
बिजली कंपनी एक सप्ताह में 50 लाख यूनिट अधिक बिजली की सप्लाई करने के भी दावे कर रही हैं। एसई का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 157 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले साल इसी सीजन में 107 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी। जबकि प्रतिदिन किसानों के लिए बिजली की यूनिट बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि अल्पवर्षा के चलते बिजली की आपूर्ति को बहाल कर दिया गया है। जिले भर में बिजली अफसरों को सतत मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं। किसानों को यदि बिजली की आपूर्ति में समस्या आ रही है तो कंट्रोल रूम में शिकायत कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि लगातार शिकायतों के बावजूद निराकरण में हो रही देरी से उपभोक्ताओं को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।
 

Created On :   7 Sep 2017 8:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story