नाबालिग का अपहरण कर करा रहे थे देह व्यापार, गिरफ्तार

kidnapper doing body trade by minor after kidnapping
नाबालिग का अपहरण कर करा रहे थे देह व्यापार, गिरफ्तार
नाबालिग का अपहरण कर करा रहे थे देह व्यापार, गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क अनूपपुर । जिले में मानव दुव्र्यापार व मानव तस्करी के मामले घटित होते रहे हैं। मैकलांचल क्षेत्र से आदिवासी तबके के युवक-युवतियों को दूसरे राज्यों से दस्तयाब भी किया जा चुका है। ऐसे ही एक मामले में पुलिस ने सफलता पाई है। जिसमें नाबालिग युवती को न सिर्फ अगवा किया गया बल्कि उससे दो माह तक देह व्यापार भी कराया गया। मुखबिरों से मिली सूचना के बाद युवती की तलाश कर उसे दस्तयाब करते हुए पुलिस ने सेक्स रैकेट गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए आधा दर्जन आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिसमें चार महिलाए भी शामिल हैं। अमरकंटक थाना क्षेत्र से गायब हुई नाबालिग को भालूमाड़ा थानान्तर्गत पाली ग्राम में संचालित देह व्यापार के अड्डे से दस्तयाब किया गया है। पुलिस ने सभी आरोपियों के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करते हुए गिरफ्तार किया है।
यह है मामला-
22 दिसंबर 2017 को अमरकंटक क्षेत्र से नाबालिग गुमशुदा हो गई थी। परिचितों व रिश्तेदारों के यहां पतासाजी करने पर भी कोई जानकारी नहीं मिली जिसके बाद 3 जनवरी 2018 को अमरकंटक थाने में 363 का मामला दर्ज किया गया। वहीं पुलिस द्वारा की जा रही पतासाजी में यह जानकारी सामने आई कि युवती के पड़ोस में रहने वाली महिला पूर्व में देह व्यापार के मामले में जेल जा चुकी है। शक के आधार पर पुलिस ने जांच प्रारंभ की तो मामले का खुलासा हुआ कि नाबालिग के पड़ोस में रहने वाली  महिला की बड़ी बहन पाली ग्राम में देह व्यापार का अड्डा चलाती है जहां नाबालिग को रखा गया है।
आधा दर्जन हुए गिरफ्तार-
9 अप्रैल को भालूमाड़ा थानान्तर्गत ग्राम पाली में पुलिस ने छापामार कार्यवाही करते हुए नाबालिग को आरोपियों के चुगंल से मुक्त कराते हुए आधा दर्जन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिसमें पाली ग्राम में रहने वाले मनीष गुप्ता व उसकी पत्नी मंजू गोंड़, ललिता गोंड़, कुसुम, रामबाई व नबल सिंह शामिल हैं। सभी के विरूद्ध धारा 363, 364, 370, 376 (2), 376 (एन), 376 (आई), 370 (क) बालकों के संरक्षण अधिकार अधिनियम की धारा 5,6 व अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3 (2) (5) के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है।
नाबालिग ने खोले राज-
 पुलिस को नाबालिग द्वारा अपनी आपबीती बताई गई। साथ ही उसने यह भी बताया कि पाली ग्राम में 3 जगहों पर देह व्यापार का घिनौना काम चल रहा है। नाबालिग ने कुछ संदिग्धों के नाम भी पुलिस को बतलाए हैं जो इन अवैध व्यापार के अड्डो से रुपयों की वसूली कर अपना संरक्षण दे रहे थे। साथ ही दो पुलिसकर्मियों की भी इन देह व्यापार के अड्डो में आने जाने की बात बतलाई गई।
इनका कहना है।
नाबालिग की पतासाजी में देह व्यापार के मामले का खुलासा हुआ है। चार महिलाओं व दो पुरूषों को इस प्रकरण में गिरफ्तार किया गया है। शेष विवेचना जारी है।
वैष्णव शर्मा, एडीशनल एसपी अनूपपुर

Created On :   10 April 2018 1:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story