comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ये है दुनिया की सबसे आलीशान जेल, मिलती हैं Five Star होटल जैसी सुविधाएं

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 25th, 2018 16:27 IST

978
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  जेल का नाम सुनते ही हर कोई सिहर उठता है। शायद ऐसा कोई भी ऐसा इंसान नही होगा जो जेल जाने की इच्छा रखता होगा, लेकिन ऑस्ट्रिया के लोगों के साथ इसका उलट है। ऑस्ट्रिया के लोग अपना ज्यादतर समय जेल के अंदर ही बिताना चाहते हैं। उन्हें अपने घर से ज्यादा जेल की हवा भाती है। आपको भी ये पढ़कर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है, क्योंकि जेल के नाम पर अगर आपको आलीशान फाइव स्टार होटल में रहने का मजा मिल रहा हो तो कौन वहां नहीं जाना चाहेगा। ऑस्ट्रिया के पहाड़ी इलाके लियोबेन में स्थित का नाम है 'जस्टिस सेंटर लियोबेन' जिसे पूरी दुनिया में Five Star जेल के नाम से जाना जाता है।

जेल Vs फाइव स्टार जेल

जेल का नाम सुनते ही दिमाग में सबसे पहले जो तस्वीर सामने आती है वो है एक काल कोठरी जहां रोशनी के लिए भी संघर्ष करना पड़े, पानी के लिए एक पुराना सा मटका, गंदा फर्श और मैल से भरी चादर, दुख और बेबसी का मौहोल, लोगों के चेहरे पर पछतावे के भाव। यही सब आपके भी दिमाग में आ रहा होगा, लेकिन आज जिस जेल की हम बात कर रहे हैं वो इसके विपरित एक जन्नत जैसी है। जहां की भव्यता और आलीशानता किसी फाईव स्टार होटल जैसी है और जेल के अंदर मिलने वाली सुविधाएं तो ऐसी हैं जिनके बारे में सुनकर आपका भी जेल जाने का मन हो जाए।

दुनिया में अपने इस अनोखे इंटीरियर के लिए पहचाने जाने वाली इस जेल को मशहूर आर्किटेक्ट जोसेफ होहेंसिन्न ने डिजाइन किया था। इस जेल का संचालन साल 2005 में शुरू किया गया। इस जेल में एक समय पर सिर्फ 205 कैदियों के रहने की जगह है और किसी भी कीमत पर यहां इससे ज्यादा लोगों को कैद नहीं किया जा सकता। यहां हर कैदी को अपना पर्सनल कैबिन, बाथरूम, एक लिविंग रूम, और पर्सनल किचन तक मिलता है। 

दी जाती है फाइव स्टार होटल वाली सुविधाएं

यहां के कैदी सिर्फ सलाखों के पीछे नहीं बधें रहते, वो खुले हवा में घूमते हैं वो भी बिना किसी रोक-टोक के। जस्टिस सेंटर लियोबेन में स्पा, जिम, कई तरह के इंडोर गेम और पर्सनल हॉबी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां कैदियों को अकेले रहने पर मजबूर नहीं किया जाता, यहां 13 कैदी एक साथ रह सकते हैं और अपना कैबिन शेयर कर सकते हैं।

कैदियों से किया जाता है अच्छा व्यवहार

इतना ही नहीं इस जेल में आम लोग बिना किसी बंदिश के घूम सकते हैं। अंदर की जेल का नज़ारा आराम से देख सकते हैं। इस फाइव स्टार जेल में कैदियों के साथ किसी भी तरह का बुरा व्यवहार नही किया जाता है और ना ही उन्हें किसी भी तरह की यातनाएं दी जाती है। इस जेल के कैदियों को दो वक्त का बढ़ियां खाना और नाश्ता दिया जाता है। हर रोज कैदियों को खाने में अलग-अलग वैराइटी परोसी जाती है।

उन्हें मनोरंजन और रोजमर्रा के कामों में इस्तेमाल की जानेवाली सारी चीजें मुहैया कराई जाती है। कैदी जिस तरह की सुविधाओं की चाह रखते हैं वो सब उन्हें मुहैया कराया जाता है। यहां कैदियों को जिम, स्पा जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं, लेकिन यहां आनेवाले कैदियों को फोन साथ रखने की इजाजत नहीं दी जाती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर