comScore
Dainik Bhaskar Hindi

टी-ट्री ऑयल में समाए हैं अनेक औषधीय गुण, जानें इसके फायदे

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 31st, 2018 09:25 IST

2.3k
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल। टी-ट्री ऑयल का नाम आपने बहुत सुना होगा। ज्यादातर ब्यूटी और स्कीन केयर प्रॉडक्टस में इसका धड़ल्ले से प्रयोग किया जाता है। टी-ट्री ऑयल के बहुत से फायदे हैं जिसे आप रोजमर्रा में अपनी परेशानियों से निजात पाने के लिए कर सकती हैं। Tea Tree Oil न सिर्फ आपको मुहांसों की समस्या से निजात दिला सकता है बल्कि ये तमाम तरह के स्किन इंफेक्शन का उपचार करने की भी क्षमता रखता है। Tea Tress Oil में सिर्फ मुहांसों को ठीक करने में बल्कि आपको बालों की रूसी और जुएं को खत्म करने, बैक्टीरिया से निजात दिलाने और आपको वायरल से भी दूर रखता है क्योंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, कवकनाशी, कीटनाशक, उत्तेजक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।
ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं टी-ट्री ऑयल के कुछ फायदे जिन्हें इस्तेमाल कर आप हर समस्या से निजात पा सकते हैं।

#कील- मुहांसे

कील- मुहांसे या  एक्ने आजकल की कॉमन प्रॉब्लम है जिसे प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल ने और बढ़ा दिया है। इसके लिए आप बहुत से ऐसे कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करते हैं जिससे वो कम होने की बजाए पूरे चेहरे पर फैल जाते हैं। ऐसे में आप टी-ट्री ऑयल को इस्तेमाल करके घर बैठे सॉफ्ट ऑर खूबसूरत स्कीन पा सकते हैं। इसके लिए आप दही में 2 बूंद टी-ट्री ऑयल डालकर पेक बनाएं और उसे लगाएं। इसके साथ ही आप शहद में मिलाकर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

#डैंड्रफ और जुएं

चूंकि टी-ट्री ऑयल एक जहरीला तेल होता है तो ये आपको डैंड्रफ और जुंओं की समस्या से भी निजात दिला सकता है। इसके लिए आप 2 छोटी चम्मच नारियल के तेल में 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल डालकर मसाज करें और 2 घंटे बाद सिर धो लें। इसके साथ ही आप शैंपू करते समय शैंपू में 2 से 3 ड्रोप टी-ट्री ऑयल डालकर सिर धो लें, इससे भी आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा। ये आपके रोमछिद्रों को खोलता है और जड़ों को मजबूत करता है।

#जल-कटे और रेशेज से छुटकारा

Tea Tree Oil से आपको छोटी-मोटी चोट या जले से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप ऐलोवेरा या फिर नारियल के तेल में कुछ बूंद डालकर प्रभावित जगह अच्छे से मलें। इसके साथ ही अगर आपको स्कीन एलर्जी या रेशेज हो गए हैं तो ये तरीका आपको बहुत जल्द लाभ पहुंचाएगा। 

#Wax या रेजर के बाद जलन से छुटकारा

वेक्स या रेजर के बाद अगर आपको जलन हो रही है या फिर आपको कहीं कट गया है तो आप आपके लिए Tea Tree Oil बहुत मददगार है। जहां से रेजर के बाद आपको ठंडक देगा वहीं आपको बैक्टिरिया से भी बचाएगा। वहीं वेक्स के बाद ऐलोवेरा में ये तेल मिलाकर मसाज करने से आपको जल्द उगने वाले बालों से निजात मिलेगी।


#पसीने की दुर्गंध से निजात

टी-ट्री ऑयल से आपको पसीने की बदबू दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अपना परफ्यूम लगाने से पहले थोड़ा सा ऑयल लेकर अपनी बगलों में लगाएं और फिर ऊपर से परफ्यूम का छिड़काव करें। इसके साथ ही टी-ट्री ऑयल की प्रकृतिक सुंगध भी अच्छी होती है तो इसका इसका इस्तेमाल नेचूरल फ्रेगरेंन्स के लिए किया जा सकता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर