जानिए कैसे बचाएं अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को

Know how to save your long distance relationship
जानिए कैसे बचाएं अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को
जानिए कैसे बचाएं अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को

डिजिटल डेस्क। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप यानि एक दूसरे से दूर रहकर रिश्तों को निभाना। अक्सर लोगों को काम के सिलसिले में, अपने सपनों को पूरा करने के लिए बाहर का रुख करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें घर परिवार से दूर किसी दूसरे शहर में जाना पड़ता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरुरी होता है कि दोनों ही एक दूसरे को समझें, एक दूसरे का हाल- चाल लेते रहें, उसकी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों में रुचि दिखाएं। कहते हैं रिश्ता चाहे कितना भी मजबूत हो लेकिन दूरियां उसे कमजोर बना ही देती हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे मेंटेन किया जाए। अक्सर डिटेंस रिलेशनशिप में शुरूआत में पहले छोटे-छोटे झगड़े होते हैं और उसके बाद दोनों पार्टनर्स के बीच स्थायी दूरियां पैदा हो जाती हैं। आम तौर पर इस तरह की दूरियां पैदा होने की न तो कोई खास वजह होती है और न ही कोई एक व्यक्ति जिम्मेदार होता है। ये दूरियां पैदा ना हों, इसके लिए कोई तय फार्मूला नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ छोटी-छोटी चीजों को अपनाकर आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

एक दूसरे के साथ टच में रहें
लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप जरुरी है कि आप एक दूसरे से भावनात्मक तौर पर जुड़े रहें। इसके लिए जरुरी की आप लंबी- लंबी बातें करें, बल्कि थोड़ी सी ही बात में एक दूसरे का हाल-चाल जान लें। इससे आपको सारी जानकारी भी रहेगी और सामने वाले को अच्छा भी लगेगा। 

एक दूसरे के लिए समय निकालें
कई बार समय न होने की वजह से भी रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं या रिश्ता टूट जाता है। ऐसा आपके साथ न हो इसके लिए एक दूसरे के समय को समझें और उसे महत्व दें और अपने समय को मैनेज करने की कोशिश करें, अगर आप किसी दिन बहुत व्यस्त रहने वाले हैं तो अपने पार्टनर को पहले ही बता दें। इससे आपके बीच किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

हमेशा गंभीर बातें न करें
रिलेशनशिप में होने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप हर वक़्त अपने पार्टनर से रिश्ते, उसके भविष्य, अपने सपने, आशाओं और उम्मीदों जैसे गंभीर टॉपिक्स पर बात करें। इसके बजाय आप उनसे हल्की-फ़ुल्की बातें करें जैसे ग्रॉसरी शॉप से क्या खरीदा या आपके घर के आस-पास मोहल्ले में क्या हुआ।

एक-दूसरे से मिलने की कोशिश करें
जब आपका पार्टनर एक ही शहर में रहता है तो आप उनसे मिलके एक दूसरे का दुख दर्द बांट सकते हैं, लेकिन Long Distance Relationship में ऐसा करना थोड़ा मुश्क़िल होता है। इसलिए ये आपके बीच लड़ाई का कारण न बनें, इसके लिए आप एक दूसरे के लिए समय निकालें और मिलने का प्लान बनाएं। इसके साथ ही एक लिस्ट बनाएं कि मिलने पर अपने पार्टनर को क्या गिफ्ट देना है और कैसे सरप्राइज़ देना है, कैसे उसके साथ टाइम बिताएं।

विश्र्वास होना जरुरी
कभी भी अपने पार्टनर पर शक़ न करें, क्योंकि शक़ किसी भी रिश्ते को खत्म कर देता है। कभी भी अपने साथी से ऐसी कोई उम्मीद न रखें कि पूरी न होने पर लड़ाई झगड़े का कारण बनें। उनकी पंसद- न पंसद जानने की कोशिश करें, इससे आपके पार्टनर को भी अच्छा लगेगा। 

पेशेंस रखें
दूर रहकर भी अपने रिश्ते को मजबूत रकना है तो धैर्य से काम लें। छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा न हों, बात करना बंद न करें और अगर एक दूसरे का कोई खास दिन भूल जाएं तो उन्हें प्यार से बताएं न कि गुस्सा करके। 

 

 

Created On :   27 Jan 2019 12:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story