comScore

ये हैं भारत के 5 बडे़ चोर बाजार, जहां मिलता है सबकुछ 

March 15th, 2018 17:03 IST


डिजिटल डेस्क ।  आपने अक्सर बॉलीवुड की कई फिल्मों में चोर बाजार के नजारे देखे होंगे और कभी-कभी आपका भी मन करता होगा चोर बाजार घूमने का। अगर कभी आप किसी चोर बाजार में घूमने जा रहे हों, तो ये भी याद रखें कि यहां सिर्फ चोरी का सामान ही नहीं मिलता, बल्कि सामान भी चोरी हो जाता है। इसलिए अपने पैसे और मोबाइल जैसे कीमती सामानों को संभालकर रखें। चलिए आज हम आपको भारत के 5 बड़े चोर बाजार के बारे में बताते हैं, जहां पर आपकी जरूरत का हर सामान आपको यहां मिल जाएगा। 

दिल्ली का चोर बाजार- अगर आप दिल्ली गए हों और यहां नहीं घूमे तो आपने कुछ नहीं घूमा। दिल्ली का चोर  बाजार देश का सबसे पुराना चोर बाजार है। पहले ये लाल किले के पीछे लगा करता था, लेकिन अब जामा मस्जिद के पास लगता है। ये मार्केट हर संडे लगता है, जहां आपको सब कुछ मिल जाएगा। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। यहां का एक किस्सा बहुत फेमस है कि एक बार एक आदमी ने अपनी कार यहां पर खड़ी की थी, लेकिन उसके कुछ देर बाद उसकी कार के टायर एक दुकान पर बिक रहे थे। 

दिल्ली का चोर बाजार के लिए इमेज परिणाम

मुंबई चोर बाजार- करीब 150 साल पुराना ये बाजार साउथ मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड पर रोजाना लगता है। पहले इस बाजार का नाम 'शोर बाजार' था, क्योंकि यहां के दुकानदार चिल्ला-चिल्लाकर सामान बेचते थे। लेकिन अंग्रेज लोग 'शोर' को 'चोर' कहा करते थे। इसलिए इसका नाम चोर बाजार पड़ गया। इस बाजार में आपको कपड़ों से लेकर कई एंटीक और विंटेज चीजें तक सब मिल जाएगी। कहा जाता है कि यदि आपके घर से कोई सामान चोरी हुआ है, तो वो भी यहां पर मिल जाएगा। 

मुंबई चोर बाजार के लिए इमेज परिणाम

यूपी का मार्केट- यूपी के मेरठ में सोतीगंज मार्केट में आपको सभी गाडियों के स्पेयर पार्ट्स मिल जाएंगे। ये मार्केट चोरी की गाडियों और स्पेयर पार्ट्स के लिए फेमस है। इस मार्केट में आपको पुरानी एंबेसेडर, 1960 की महिंद्रा जीप से लेकर कई पुरानी गाडियों के पार्ट्स भी आपको यहां मिल जाएंगे। ये मार्केट एशिया का सबसे बड़ा स्क्रेप मार्केट भी है। 

यूपी का चोर बाजार के लिए इमेज परिणाम

चेन्नई का पुदुपेत्ताई मार्केट- सेंट्रल चेन्नई में लगने वाले इस मार्केट में चोरी की हुई गाडियों को मॉडिफाई करने का काम होता है। ये मार्केट गाडियों के ओरिजनल पार्ट्स और कार का बदलने के लिए फेमस है। यहां पर आपको आपकी गाड़ी के सभी पार्ट्स और मॉडिफाई करने का सभी सामान मिल जाएगा। कहा जाता है कि इस मार्केट में कभी भूलकर अपनी गाड़ी पार्क न करें, क्योंकि यहां के लोग इतने एक्सपर्ट हैं, कि पल भर में ही आपकी गाड़ी के ओरिजनल पार्ट्स को बदल देंगे। 

चेन्नई का पुदुपेत्ताई मार्केट के लिए इमेज परिणाम

बैंग्लोर का चिकपेट मार्केट- बैंग्लोर के चिकपेट में होने के कारण इस मार्केट को 'चिकपेट मार्केट' कहा जाता है। ये मार्केट दिल्ली-मुंबई के चोर मार्केट की तरह फेमस नहीं है, लेकिन इस मार्केट में आपको चोरी के फोन, गैजेट्स, एंटिक आइटम और बाकी के सामान आसानी से मिल जाते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की तरह ही है और सिर्फ रविवार के दिन खुलता है। 

संबंधित इमेज

कमेंट करें
8idb9