औषधीय गुणों का खजाना है नीम, इन बीमारियों से दिलाता है निजात

Know the amazing health benefits of neem tree for our body
औषधीय गुणों का खजाना है नीम, इन बीमारियों से दिलाता है निजात
औषधीय गुणों का खजाना है नीम, इन बीमारियों से दिलाता है निजात

डिजिटल डेस्क, भोपाल। नीम का पेड़ कई औषधीय गुणों वाला एक ऐसा पौधा है, जो न सिर्फ ठंडी हवा देता है बल्कि अपने हर हिस्से से भी मनुष्य के लिए लाभकारी है। अकसर यायावर लोग नीम के पेड़ की छांव में रुकना प्राथमिकता समझते हैं, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि नीम के पेड़ के पास सांप, बिच्छू या अन्य जहरीले जीव नहीं आते हैं। अगर आपके घर में भी एक नीम का पेड़ हैं तो आप बहुत भाग्यशाली हैं। नीम की पत्तियों से कई सौंदर्य प्रसाधनों का निर्माण किया जाता है।

 

नीम की पत्तियां स्वाद में कड़वी जरूर होती हैं, लेकिन इनमें ऐसे गुण हैं, जो कई शरीरिक समस्याओं से निजात दिलाती है। नीम कई तरह के रोगों के इलाज में काम आता है। नीम के अर्क में मधुमेह, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की क्षमता होती है। आइए जानते हैं नीम की पत्तिया, छाल, और फल कैसे इंसान से लेकर जानवर तक के लिए उपयोगी हैं। 

 

1-नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों में मियादी रोगों से लड़ने का गुण होता है। इसकी छाल मलेरिया और स्किन संबंधी रोगों में बहुत उपयोगी होती है।   

 
2-नीम की पत्ती में मौजूद एंटी-वायरल गुण इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे बुखार आने पर नीम का काढ़ा पिलाया जाता है। 

3-नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही में मिलाकर लगाने से पिंपल्स खत्म हो जाते हैं। इसकी पत्तियों के पेस्ट को रोज स्किन पर लगाने से ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम दूर हो जाती है। 

 

4-नीम की पत्तियों को उबालकर पेस्ट स्किन पर लगाने से झुर्रियां कम हो जाती है। इसकी पत्तियों में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। इसे पीसकर घाव पर लगाने से भी आराम मिलता है। 

5-नीम की ताजी पत्तियों का जूस पीने से खून की अशुद्धि खत्म होती है। वहीं रोजाना पत्तियां चबाने से दातों के बैक्टीरियां और मुंह की दुर्गंध ठीक होती है। इससे इंसुलिन लेवल भी बैलेंस होगा।

6-नीम में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण किसी भी घाव को ज्यादा बढ़ने नहीं देता है। अगर आप खाना बनाते वक्त जल गए हैं तो तुरंत उस जगह पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लें।  

 

7-नीम के तेल से भी कान में दर्द जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। नीम की दातून भी पायरिया की रोकथाम में कारगर होती है।

8-नीम की पत्तियों को उबालकर उसके पानी से बाल धोने पर रूसी और फंगस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

9-शरीर में कहीं पर भी फुड़िया-फंसी है तो वहां पर नीम की पत्ती को पीसकर लगाने से फायदा होता है।

 

10- डायबिटीज के रोगियों के लिए भी नीम बेहद गुणकारी है। डॉक्टर हमेशा डायबिटीज में इसकी पत्तियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।
  
11- गठिया की समस्या होने पर जोड़ों में नीम के तेल से मालिश करने से काफी आराम मिलता हैं।

Created On :   9 Nov 2017 10:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story