आइए जानते हैं आम का पना पीने के फायदे

आइए जानते हैं आम का पना पीने के फायदे


 

डिजिटल डेस्क । गर्मियों का नाम सुनते है "आम" की याद जरूर आती है। अब चूंकि गर्मियों का मौसम चल रहा है दिन के साथ तापमान बढ़ने लगा है तो अब घरों में आम की चटनी, शेक और पना जरूर मिल जाएगा। इस चिलचिलाती गर्मी चाहे कितने भी विदेशी ड्रिंक्स पी लें, लेकन आपकी प्यास देसी ड्रिंक्स ही बुझती है, यही वजह है कि "आप पना" आज भी बच्चों से लेकर बूढ़ों सभी को खूब पसंद आता है। कच्चे आम से बनने वाला ये पेय पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय है। आम का पना ना केवल तन को शीतलता प्रदान करता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते है आम पना के फायदों के बारे में और ये भी कि ये कैसे हमारे शरीर तक ठंडक पहुंचाता है। 

 

 

कैसे दूर करता है शरीर की गर्मी

 

गर्मी के मौसम में पसीने के रूप में शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स खत्म हो जाते हैं हैं। विशेष रूप से बॉडी साल्ट जैसे सोडियम। इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और शरीर थक जाता  है। ऐसे में लू लगने की आशंका और भी बढ़ जाती है। आम पना इन इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने के लिए खनिजों से भरपूर एक ग्लास आम पना पर्याप्त होता है। 

 

क्या होते है इसके फायदे

 

पेट के कीड़े- आम पना घटती जठरांत्र संबंधी विकारों और शिष्ट विकारों के साथ जुड़ा हुआ है। ये आंतों के लिए एक उपचार एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह आम पना बच्चों के लिए भी गुणकारी है। बच्चों को आम पना देने से पेट की गैस, पेट के कीड़े जैसी दिक्कतों को आसानी से दूर किया जा सकता है।

 

पाचन में सुधार करे आम पना- अक्सर गर्मी के मौसम में हमें भूख कम लगती है। इसके अलावा, गर्मी के दौरान पाचन समस्याएं अधिक और लगातार होती हैं। आम पन्ना पीने से हाजमा अच्छा रहता है। इमली और कच्चा आम अपच की समस्या को ठीक करता है। आम पना आपकी प्यास बुछाने के साथ अपच, दस्त, कब्ज और बवासीर को रोकने में मदद करता है।

 

 

एनीमिया में लाभकारी है आम पना- एनीमिया तब होती है, जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या या हीमोग्लोबिन का स्तर एक निश्चित संख्या से नीचे होता है। इसके परिणामस्वरूप शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती, जिससे थकान, कम श्वास, सुस्त चेहरा और हृदय रोग आदि की समस्या हो सकती है। आयरन से भरपूर आम पन्ना लाल रक्त कोशिका की संख्या बढ़ाकर हीमोग्लोबिन की संख्या में इजाफा करता है।

 

 

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाए आम पना- आम पना एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसे नियमित रूप से पीने से प्रतिरक्षा बढ़ेगी क्योंकि ये पोषक तत्व हमारे शरीर को सूक्ष्म जीवों से लड़ने के लिए बेहतर बनाता है। आहार में विटामिन-सी की कमी के कारण स्कर्वी रोग होता है। स्कर्वी मसूड़े के रोग, कमजोरी और एनीमिया के साथ जुड़ा हुआ है। आम पना विटामिन-सी से भरपूर है, जिससे स्कर्वी को रोकने में मदद मिलेगी। विटामिन सी संयोजी ऊतकों के लिए कोलेजन के रूप में कार्य करता है और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। जब तक आम पक नहीं जाता तब तक आसानी से कच्चे आम को भूनकर बढ़िया पना तैयार किया जा सकता है।

 

 

Created On :   16 April 2018 3:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story