comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जानिए मेकअप करने का सही ऑर्डर, सैलून जैसा आएगा परफेक्शन 

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 01st, 2018 14:18 IST

4.8k
1
0


 

डिजिटल डेस्क । आज कल हर लड़की मेकअप लगाना पसंद करती है। बहुत कम या ना के बराबर लड़कियां है जिन्हें मेकअप करने में कोई इंट्रेस्ट नहीं होता है। लिपस्टिक, काजल, लाइनर और हेयरस्टाइल बनाना तो हर लड़की आना भी चाहिए। कुछ लड़कियां बहुत एक्सपर्टीज के साथ खुद का मेकअप कर लेती है। वहीं कुछ लड़कियां ऐसी भी हैं जो मेकअप तो कर लेती हैं, लेकिन वो बेहद ही खराब नजर आता है। दरअसल जिन्हें मेकअप को लेकर ज्यादा आइडिया नहीं होता है वो अक्सर ही कई ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिससे वो सुंदर दिखने की बजाए भद्दी नजर आने लगती हैं। मसलन लाइनर लगाते वक्त लिपस्टिक खराब होता है। आई शैडो लगाते वक्त लाइनर खराब हो जाता है और कॉम्पैक की कई लेयर चेहरा बदसूरत बना देती हैं। अब सवाल ये आता है कि क्या मेकअप प्रॉडक्ट्स लगाने का भी कोई सही तरीका है? और अगर होता भी है तो इसकी जरूरत क्या है! तो इसका जवाब है कि जब आप प्रॉडक्ट्स एक ऑर्डर में लगाते हैं तो ये लंबे वक्त तक टिके रहते हैं। आज हम आपको इसी तरह से कुछ मेकअप गाइडलाइन देंगे जिनकी मदद से आप सही ढंग से मेकअप कर सकेंगी और आप मेकअप को ज्यादा इफेक्टिव दिखा सकती हैं। 

क्लींजिंग, टोनिंग के बाद सिरम

क्लींजिंग और टोनिंग के बाद फेस पर सिरम अप्लाई करें। इसकी हल्की सी लेयर ही लगाएं। सिरम में कुछ ऐसे इन्ग्रीडियेंट्स होते हैं जो स्किन को दूसरे केमिकल्स से स्किन के प्रॉटेक्ट करते हैं।

आई क्रीम से हटेगी पफीनेस

सिरम की तरह ही आई-क्रीम को भी डायरेक्टली अप्लाई करना चाहिए। क्रीम की छोट सी बूंद को रिंग फिंगर की मदद से आंखों के चारों ओर लगाएं। इससे पफीनेस और पिगमेंटेशन से बचाव होता है।

माइश्चराइजर के बाद सनस्क्रीन

माइश्चराइजर लगाने का स्टेप कभी भी मिस न करें। आपकी स्किन ऑइली ही क्यों न हो, ऐसा मॉइश्चराइजर लगाएं जो आपकी स्किन को सूट करे। अब आपको सनस्क्रीन लगाना है। सनस्क्रीन को बाद में लगाने का फायदा यह होता है कि यह बाहरी वातावरण और आपकी स्किन के बीच बैरियर बना देता है।

प्राइमर से बनाएं बेस

प्राइमर से आपके मेकअप प्रॉडक्ट्स को बेस मिलता है और ये लंबे वक्त तक टिके रहते हैं। अपनी स्किन को सूट करने वाला प्राइमर चुनें।

स्किन के हिसाब से चुनें फाउंडेशन

फाउंडेशन की पतली लेयर लगाएं और इसको हलके हाथ से कवर करें। फाउंडेशन का चुनाव अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए करें। यह भी एक बहस का मुद्दा है कि कंसीलर पहले लगाया जाए या फाउंडेशन! इसमें आप खुद ट्राई करके देख सकते हैं, जो आपको सूट करे उसे पहले लगाएं।

पाउडर से करें मेकअप सेट

आपने जो भी ऑइल बेस्ड या वॉटर बेस्ड प्रॉडक्ट्स लगाएं हैं उन्हें सेट करने के लिए ट्रांसल्यूसेंट या टिंटेड पाउडर लगाएं।

ब्रॉन्जर के बाद ब्लश

ब्रॉन्जर से आपको वार्म लुक मिलता है और यह आपके चीक्स डिफाइन करने के लिए होता है। ब्लश से पहले इसे अप्लाई करें।

आईशैडो, आईलाइनर फिर मस्कारा

पाउडर प्रॉडक्ट्स को क्रीम बेस्ड प्रॉडक्ट्स से पहले लगाएं। सबसे आखिरी में लिक्विड लाइनर और मस्कारा लगाएं।

लिप लाइनर फिर लिपस्टिक

पहले लिप लाइनर से होठों को शेप दें इसके बाद लिपस्टिक लगाएं।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download