comScore

हाई ब्‍लड प्रेशर के शिकार हैं तो गुड़ खाने से मिलेगा आराम, जानिए और भी फायदे

August 31st, 2018 09:37 IST

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है, ऐसे में सेहत का ख्याल रखना भी जरुरी है। पुराने जमाने में बूढ़े-बुजर्ग कहते थे कि गुड़ एक फायदे अनेक...गुड़ के बारे में कहा जाता है कि सर्दी-जुकाम में अगर आप गुण की भेली का एक टुकड़ा भी खा लेते हैं तो आपको ऐसा आराम मिलेगा जो शायद कोई दवाई ने दे पाए। गुड़ स्वाद में तो मीठा होता ही है, इसके साथ ही आपके खाने को पचाने में भी मदद करता है। 

गुड़ के सेवन से बारिश के दिनों में होने वाले जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। गुड़ में मौजूद तत्व ठंड से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। पुराने जमाने में लोग चीनी की जगह ज्यादातर गुड़ का इस्तेमाल किया करते थे। हालांकि इसकी कई वजहें हो सकती हैं, एक तो गुड़ चीनी से ज्यादा सस्ते दाम में मिलता है और जितना किसी खाद्य साम्रगी में गुण मिलाने से मीठा हो जाता है उतना चीनी से नहीं होता। गुड़ को सेहत का खजाना भी कहा जाता है। 

गुड़ खाने से होते हैं ये फायदे....


1-गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा। यदि आप किसी ऐसे कारखाने में काम करते हैं तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ खाना चाहिए।

2-खाना खाने के बाद यदि आपके पेट में गैस बन गई है तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा। खट्टी डकार की समस्या में भी गुड़ को सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है। गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और जोर की भूख भी लगती है।

3-गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाए जाते हैं। ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। गुड़ जोड़ों में भी दर्द की समस्या को दूर करता है। गुड़ के साथ अदरक खाना सेहत के लिए अच्छा है। 

4-आपके शरीर में यदि हिमोग्‍लोबिन कमी है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा। इस कारण प्रेग्नेंट महिलाओं को चिकित्सक गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। गुड़ में बड़ी मात्रा में आयरन मौजूद होता है, इससे एनिमिया जैसे रोगों से शरीर को लाभ मिलता है।  

5-सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ से बना काढ़ा पीने से आराम मिलता है। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर सेवन करने से गले की खराश दूर हो जाती है। 

6-हाई ब्‍लड प्रेशर के शिकार हैं तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा। गुड़ के सेवन से शरीर एक्टिव रहता है। 

7-दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत मिलती है। इसके अलावा एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाने से आपको थकान महसूस नहीं होगी। 

8-गुड़ का सेवन करना आपकी आंखों के लिए लाभकारी है। गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है। आंखों की रोश्‍नी बढ़ाने में भी गुड़ मददगार है। 

9-गुड़ खाने से आपको माइग्रेन की श‍िकायत नहीं होगी। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग स्ट्रॉन्ग बना रहेगा और मेमोरी भी अच्‍छी रहेगी। 

10-गुड़ डायबिटीज से लड़ने में भी आपकी मदद करता है। यह शक्कर की अपेक्षा धीमी गति से आपके खून में अवशोषित होता है, जिसकी वजह से खून में शुगर की मात्रा संतुलित होती है।

11-गुड़ का रेगुलर सेवन से कील-मुंहासे की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है, इससे त्वचा की रंगत में भी निखार आता है, साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कमेंट करें
rk8n0