comScore

B Day Spl: जानिए मल्टी टैलेंटेड एक्टर जावेद जाफरी से जुड़ी रोचक बातें

June 30th, 2018 15:25 IST
B Day Spl: जानिए मल्टी टैलेंटेड एक्टर जावेद जाफरी से जुड़ी रोचक बातें

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता जावेद जाफरी का आज जन्मदिन है। जावेद जाफरी का जन्म 4 दिसम्बर 1963 मुंबई में हुआ था। बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन जगदीप उनके पिता है। जावेद को इन्हीं से बचपन से ही अभिनय के गुण मिले हैं। जावेद जाफरी मल्टीटैलेंटेड एक्टर हैं, एक्टिंग के अलावा वे वॉयस आर्टिस्‍ट, डांसर और कॉमेडियन भी हैं।

किसी भी रोल में जावेद फिट हो जाते हैं, उनकी दमदार आवाज की वजह से भी उन्हें जाता है। पोगो चैनल पर दिखाए जाने वाले गेम शो ताकेशी कैस्टल में भी उन्होंने ही हिंदी संवादों में अपनी आवाज दी है। बिग हीरो 6 नाम की एक एनिमेशन फिल्म में भी जावेद अपनी आवाज दे चुके हैं।

 

डांसिग स्किल से बनाई पहचान

जावेद जाफरी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्‍म 'मेरी जंग' से हुई थी। इस फिल्‍म के एक गाने- 'बोल बेबी बोल रॉक एन रोल' से लोगों ने उनकी डांसिग स्किल को जाना था। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में अपने अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई। फिल्म 'ओह डार्लिंग ये है इंडिया', 'अर्थ', 'गैंग', 'मैं प्रेम की दीवानी हूं', 'जजंतरम ममंतरम', 'सलाम नमस्‍ते', 'ता रा रम पम', 'धमाल', 'सिंह इज किंग', '3 इडियटस', 'कमबख्‍त इश्‍क', 'लफंगे परिंदे', 'डबल धमाल', जैसी कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया है।

जावेद ने कई सालों तक बच्चों के डांसिंग शो बूगी-वूगी का संचालन भी किया और जज भी रहे। जावेद जाफरी ने डिज्‍नी के लिए हिंदी में मिकी माउस, डॉन कारनेज, गूफी की आवाज दी है। फिल्‍म 'रोडसाइड रोमियो' में उनके किरदार चार्ली अन्‍ना को काफी सराहना मिली थी। 


पिता से ठीक नहीं थे रिश्ते

कहा जाता है कि निजि तौर पर जावेद जाफरी के अपने पिता से रिश्ते कुछ ठीक नहीं थे। पिता की शराब और जुए की लत की वजह से जावेद उन्हें पसंद नहीं करते थे। जावेद के फिल्मी प्रोजेक्ट्स की बात करें साल 2015 में वह मलयालम फिल्म पिकेट 43 में नजर आए थे। जावेद जाफरी ने कई अवार्ड शोज भी होस्‍ट किए हैं, जिसमें फिल्‍मफेयर, स्‍क्रीन, आईफा जैसे अवार्ड शोज शामिल हैं। उन्‍हें पहली बार फिल्‍म 'सलाम नमस्‍ते' के लिए बेस्‍ट कॉमिक रोल का आईफा अवार्ड भी दिया गया। जावेद वीजे और विज्ञापन निर्माता भी रहे हैं। 


जावेद की शादी हबीबा जाफरी से हुई है।

उनके तीन बच्चे हैं अलाविया जाफरी, मिजान जाफरी और अब्‍बास जाफरी

राजनीति में भी आजमाया हाथ

जावेद जाफरी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ की सीट से चुनाव लड़ा, हालांकि वे हार गए थे। उनका मुकाबला बीजेपी दिग्गज नेता नेता राजनाथ सिंह से था। 53 साल की उम्र में भी जावेद ने खुद को फिट रखा है। वह नियमित रूप से कसरत करते हैं। हाल ही उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही थी। इस तस्वीर में वह मचौमैन टाइप दिख रहे थे। जावेद जाफरी की फैमिली लाइमलाइट से दूर ही रहती है। 

कमेंट करें
gwpMC