comScore
Dainik Bhaskar Hindi

वायरल सच: जानिए आखिर क्यों पहनाई फूल की बजाय सांप की वरमाला

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 18th, 2017 18:18 IST

930
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर छाया हुआ है, जिसमें एक जोड़ा शादी के बंधन में बंधने के लिए वरमाला की रस्म के समय वरमाला के बजाए सांप की माला एक दूसरे को पहनाते दिखाई दे रहे हैं। ये वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है और सब इसके पीछे की असली वजह जानने के लिए उत्सुक हैं कि कोई क्यों अपने शादी के मौके पर जहरीले सांपों की माला पहनाएगा वो भी इतनी खुशी से। 

इस वायरल वीडियो के पीछे कई सारे दावे किए गए कि ये एक प्रथा है जो सदियों से चली आ रही है तो कहीं गले में सांप की माला पहनाने के पीछे कुछ अलग तर्क दिए गए, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं इस वीडियो के पीछ की पूरी सच्चाई कि आखिर क्यों वरमाला के लिए सांप को चुना गया और क्यों एक दूसरे को इन लोगों ने जहरीले सांप की माला पहनाई।

जानें क्या है पूरा सच ?

दरअसल सोशल मीडिया पर अब आग की वायरल हो रहा ये वीडियो अप्रैल 2011 का है। ये वीडियो महाराष्ट्र के बीड़ जिले है जहां सिद्धार्थ सोनावने नाम के एक सोशल एक्टिविस्ट ने लोगों को प्रकृति और जंगली जानवरों के प्रति जागरूक करने के लिए ये कदम उठाया।

पत्नी ने दिया पूरा साथ

सिद्धार्थ सोनावने की पत्नी श्रुतिअसुरमल है। सिद्धार्थ सोनावने ने ये कदम लोगों को जंगल के प्रति, जानवरों के प्रति जागरूक करने के लिए उठाया। उनका कहना है कि लोग इन जंगली जानवरों से डरते हैं, जबकि ये आपको बिना किसी वजह नुकसान नहीं पहुंचाते। लोगों की इसी अवधारणा को तोड़ने के लिए उन्होंने वरमाला की बजाए जहरीले सांप की माला एक-दूसरे के गले में पहनाई। आप खुद ही सुनिए येकदम उठाने की असली वजह...

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां कभी भी कोई भी वीडियो या फोटो वायरल हो जाती है। ऐसे में ये 2011 में हुई शादी का ये वीडियो इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहा है।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर