comScore

Sexism in Cinema: जानिए कास्टिंग काउच को लेकर क्या सोच रखती हैं Ileana D'Cruz

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 13th, 2018 14:44 IST

Sexism in Cinema: जानिए कास्टिंग काउच को लेकर क्या सोच रखती हैं Ileana D'Cruz

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कास्टिंग काउच के बारे में बॉलीवुड के स्टार्स कई बार खुलकर बातें करते हैं तो कई बार नहीं भी करते हैं। हार्वे वीन्सटीन की करतूतों के सामने आने के बाद दुनिया भर की कई कई एक्ट्रेसेस ने खुलकर इस विषय पर बात की। बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस ने इस विषय पर अपनी चुप्पी तोड़ी और अनुभवों को साझा किया। बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज ने भी हाल ही में फिल्मों में काम के लिए कास्टिंग काउच जैसी चीजों को लेकर अपनी राय दी है। उन्होंने कहा कि वो बॉलीवुड में कास्टिंग काउच जैसी चीजों को स्वीकार नहीं करती हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जब कोई कास्टिंग काउच पर बात करता है मतलब अपना करियर दांव पर लगा रहा है।

 

 

इलियाना डिक्रूज ने कहा कि "ये कायराना लग सकता है लेकिन मैं मानती हूं कि अगर कोई कास्टिंग काउच के बारे में बातें करेगा तो उसका करियर खत्म भी हो सकता है। सालों पहले एक जूनियर आर्टिस्ट ने एक बड़े प्रोड्यूसर के खिलाफ मुझसे सलाह चाहती थी। मैंने उससे कहा था कि मैं उसके बारे में फैसला नहीं ले सकती। ये उसका फैसला है।कोई और उसकी जगह फैसला नहीं ले सकता।" इलियाना डिक्रूज ने साथ ही ये भी कहा कि हमारे देश में एक्टर्स की पूजा होती है और कई लोगों को एक एक्टर की असल सच्चाई लानी होगी।इलियाना डीक्रूज खुद 15 साल की उम्र में हेरेसमेंट का शिकार हो चुकी हैं।

 

 

प्रियंका और एकता ने दी ये राय

आपको बता दें कि हाल ही में प्रियंका ने कास्टिंग काउच को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। प्रियंका ने कहा था कि "पुरुषों को भी कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ता है। हालांकि इंडस्ट्री के बड़े निर्देशक और प्रोड्यूसर कभी भी ऐसा नहीं करते। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे इंडस्ट्री में अच्छे लोगों के साथ काम करने का मौका मिला।" वहीं एकता कपूर ने भी कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में कई पॉवुरफल प्रोड्यूसर्स हैं जो अपनी पोजिशन का गलत इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इंडस्ट्री में कई ऐसे एक्टर्स भी हैं जो काम पाने के लिए अपनी सेक्शुएलिटी से फायदा उठाते हैं। एकता कपूर ने ये बयान कुछ वक्त पहले हॉलीवुड में यौन उत्पीड़ने के खिलाफ शुरू हुई मुहिम के बाद दिया। 

 

मंदिरा बेटी और श्रुति हरिहरन ने खुलकर रखे विचार


एक्ट्रेस मंदिरा बेदी ने भी इस पर अपनी राय देते हुए कहा था कि कास्टिंग काउच में कभी भी सिर्फ एक ही की गलती नहीं होती है। मंदिरा का मानना है कि यह दोनों तरफ से रजामंदी के बाद ही हो सकता है। सिर्फ पुरुष गलत नहीं हो सकते हैं। कन्नड़ फिल्मों की जानी मानी एक्ट्रेस श्रुति हरिहरन ने कास्टिंग काऊच को लेकर चौकाने वाला खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि वे अपनी पहली फिल्म के दौरान सिर्फ 18 साल की थी। जब वे कोरियोग्राफर के पास गई और कहा कि वे वह सब नहीं कर सकतीं, जो उनसे कहा जा रहा है। प्रोड्यूसर ने फिल्म देने के लिए कहा कि फिल्म में पांच प्रोड्यूसर हैं और वह किसी भी तरह से मेरा इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

बता दें कि इलियाना डिक्रूज अजय देवगन के साथ जल्द ही फिल्म रेड में नजर आएंगी। फिलहाल वो फिल्म के प्रमोशन में बिजी हैं। यह फिल्म 16 मार्च को रिलीज हो रही है। फिल्म में अजय देवगन एक इंकम टैक्स ऑफिसर की भूमिका निभा रहे हैं तो इलियाना अजय देवगन की पत्नी की भूमिका में नजर आएंगी।

Similar News
इंडस्ट्री में कई एक्टर्स काम पाने के लिए अपनी सेक्शुएलिटी का इस्तेमाल करते हैं : एकता कपूर 

इंडस्ट्री में कई एक्टर्स काम पाने के लिए अपनी सेक्शुएलिटी का इस्तेमाल करते हैं : एकता कपूर 

Casting Couch पर बोली मंदिरा बेदी,

Casting Couch पर बोली मंदिरा बेदी, "सिर्फ पुरुष गलत नहीं होते हैं"

Sexism in Cinema: कास्टिंग काउच को लेकर एक्ट्रेस श्रुति हरिहरन ने बयां किया दर्द

Sexism in Cinema: कास्टिंग काउच को लेकर एक्ट्रेस श्रुति हरिहरन ने बयां किया दर्द

पुरुष भी होते हैं CASTING COUCH का शिकार: प्रियंका चोपड़ा

पुरुष भी होते हैं CASTING COUCH का शिकार: प्रियंका चोपड़ा

इस टीवी एक्ट्रेस को मिला कास्टिंग काऊच का ऑफर, दिया ऐसा जवाब

इस टीवी एक्ट्रेस को मिला कास्टिंग काऊच का ऑफर, दिया ऐसा जवाब

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l