जानिए क्यों आर्मी पर्सन्स के बाल रखे जाते हैं छोटे

Know why Army Personnel are not allowed  to grow their hairs
जानिए क्यों आर्मी पर्सन्स के बाल रखे जाते हैं छोटे
जानिए क्यों आर्मी पर्सन्स के बाल रखे जाते हैं छोटे

 

डिजिटल डेस्क । जब आप किसी भी देश के आर्मी जवानों को देखते होंगे, तो उनकी हेयरस्टाइल अटपटी लगती होगी।हेयर स्टाइल की वजह बिना यूनिफॉर्म के भी आर्मी पर्सन्स अलग नजर आते हैं। यूनिफॉर्म के बाद हेयर स्टाइल ही उनकी पहली पहचान होती है। काफी छोटे बाल और दोनों तरफ से लगभग बाल उड़ा दिए जाते हैं, लेकिन आपने कभी सोचा है कि आर्मी पर्सन्स की हेयर स्टाल ऐसी क्यों होती है? आज हम आपको इस आर्मी पर्सन्स की हेयर स्टाइल के पीछे का कारण बताएंगे। 

 

 

 

सबसे बड़ा कारण है कि युद्ध के दिनों में छोटे बालों की देख-रेख करना बेहद आसान होता है। जवानों के पास बालों में कंघी करने के अलावा और भी बड़ी जिम्मेदारियां होती हैं। छोटे बाल होना एक तरह लोगों को बराबरी का अहसास होता है। सभी लोग एक जैसे नजर आते हैं कोई स्पेशल नहीं।

 

छोटे बाल बहुत जल्दी सूख जाते हैं जिससे जवान नहाने के तुरंत बाद तैयार हो जाते हैं। इसके अलावा नदी में उतरना हो या बरसात में किसी ऑपरेशन को अंजाम देना हो। बालों की परवाह किए बगैर जवान हमेशा तैयार रहें।

 

जवानों को ऑपरेशन के दौरान एक हेलमेट पहनने को दिया जाता है, अगर बाल बड़े होंगे तो वे अपने हेलमेट ठीक से नहीं पहन पाएंगे। इस वजह से भी जवानों को बाल छोटे रखने पड़ते हैं।

 

ये भी पढ़े-इन चीजों की ऐसे करें सफाई, घर में कभी नहीं होगी कीटाणुओं की एंट्री

 

छोटे बालों का फायदा ये भी होता है कि जवानों के सिर में बराबर ठंडक पहुंचती रहती है जिससे विषम परिस्थितियों में भी वो सही फैसला ले सकें।

जब जवान बंदूक से निशाना लगाते हैं, तब उन्हें लंबे बाल तंग नहीं करते हैं। 

कई युद्ध के समय जवानों को काफी कराब स्थितियों का सामना करना पड़ता है। गर्मी, धूल दिनों तक ना नहाने की वजह से बालों में किड़े पड़ने का डर रहहता है। छोटे बालों की वजह से ये समस्याएं नहीं होती है। 

वैसे जवान ही नहीं कई लोग जानबूझकर छोटे बाल रखते हैं क्योंकि लोग छोटे बालो में स्मार्ट और शार्प दिखते हैं।

Created On :   14 Jan 2018 6:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story