जानिए क्यों बेहद बुद्धिमान लोग अकेले रहना करते हैं पसंद

Know why so many intelligent people want to live alone
जानिए क्यों बेहद बुद्धिमान लोग अकेले रहना करते हैं पसंद
जानिए क्यों बेहद बुद्धिमान लोग अकेले रहना करते हैं पसंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर आपने स्कूल में या फिर अपने फ्रेंड सर्किल में देखा होगा कि आपका एक साथी जिसे आप बहुत ज्यादा बुद्धिमान समझते हैं। वह आपके आम दोस्तों से थोड़ा हटकर रहता है। कह सकते हैं कि उसे अकेला रहना ही पसंद होता है। ऐसे लोगों को वह कौन सी चीजें हैं जो खुश रखती हैं और उन्हें सबसे अलग बनाती हैं। साइंटिस्ट्स ने इस बात पर एक बेहतरीन आइडिया दिया है।

 


एक रिसर्च में सामने आया है कि बेहद बुद्धिमान लोग अपनी परेशानियां बिना किसी की सहायता के ही हल कर लेते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि विकट परिस्थितियों में वे अकेले ही डट कर खड़े रहते हैं। ऐसे लोगों की किसी की कंपनी की आवश्कता नहीं होती है। वे खुद की कंपनी को ही एंजॉय करते हैं, यानि कि अकेले रहना ही पसंद करते हैं। ऐसा नहीं है कि ऐसे लोग दोस्तों के बिना नहीं जीते, लेकिन ऐसे लोगों के पास अगर दोस्त न भी हों तो उनकी जीवनशैली में कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

 

ऐसे लोग प्रकृति के बहुत करीब होते हैं, अक्सर वे किसी एकांत जगह पर चले जाते हैं जहां उन्हें कोई डिस्टर्ब न कर पाए। इस तरह का जीवन जीने वाले लोगों का कहना है कि सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल हमें भावनात्मक रूप से बेहतर बनाता है और प्रकृति की गोद में रहने में हमें आनन्द मिलता है। 

 

 

बता दें कि यह रिसर्च "ब्रिटिश जर्नल ऑफ साइकॉलोजी" में पब्लिश की गई है। जिसमें ये बताया गया है कि क्यों बेहद बुद्धिमान लोग अपनी ज़िंदगी को पूरी तरह नहीं जी पाते हैं। बहुत ज्यादा बुद्धिमान लोगों की श्रेणी में आने वाले लोग हर चीज़ की नाप-तौल कर करते हैं, फिर चाहे वह किसी से दोस्ती ही क्यों न हो। 15 हजार से ज्यादा लोगों पर यह रिसर्च की गई है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि दोस्तों से मिलने-जुलने पर खुशी बढ़ती है। सिवाय उन लोगों के जो बेहद बुद्धिमान होते हैं।

 


वैज्ञानिकों ने एक थ्योरी का हवाला देते हुए कहा कि नॉर्मल मानव मस्तिष्क बने बनाए पैटर्न पर काम करता है। ऐसा इंसान परिवार में रहना, दोस्त बनाना, रिश्तेदारों के करीब रहना पसंद करता है। वहीं बेहद बुद्धिमान श्रेणी के लोग अपनी एक अलग परिभाषा तैयार करते हैं और उसी के अनुसार जीवन जीना पसंद करते हैं। 

Created On :   30 Nov 2017 9:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story