comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जानिए शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 31st, 2018 11:36 IST

1k
0
0

डिजिटल डेस्क। अक्सर शादी के बाद जब आप अपने दोस्त से मिलते हैं तो वो काफी फैट नजर आता है। बढ़े हुए वजन का ज्यादा असर हनीमून पीरियड ओवर होते ही दिखने लगता है। कोई कहता है कि मिठाइयां ज्यादा खा लीं, तो कोई कहता है कि कुछ काम नहीं है बस आराम चल रहा है इसलिए वेट गेन कर लिया है, लेकिन वजन बढ़ने का असली कारण कुछ और ही होता है। दरअसल वैज्ञानिकों का मानना है कि शादी के बाद लाइफस्टाइल में आया बदलाव वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। शोध की मानें तो शादी के पहले साल नए जोड़ों का वजन 2 से 3 किलो बढ़ जाता है। ग्लासगो यूनिवर्सिटी की सीनियर लेक्चरर कैथरीन बताती हैं, 'लोग कम ऐक्टिव हो जाते हैं, दूसरों को इम्प्रेस करना बंद कर देते हैं और एक्सर्साइज करना भी कम कर देते हैं। ये एक बड़ी समस्या है।'  

- शादी के वक्त खाने और आराम के अलावा कोई अन्य काम भी नहीं होता है। नई बहू से सुसराल में ज्यादा काम नही कराया जाता। वहीं शादी के बाद ही मायके में भी आराम करवाया जाता है।

-वहीं पुरुषों को अपनी नई नवेली पत्नी के हाथों का खाना कुछ ज्यादा ही खाना पड़ता हैं। रोज कुछ ना कुछ आपकी नई दुल्हन पकाती हैं आपको उनका दिल रखने के लिए थोडा ज्यादा  ही खाना पड़ता है। 

- जब आप अपने पार्टनर के साथ रहना शुरू करते हैं तो खाना आपके रिलेशनशिप का अहम हिस्सा बन जाता है। आपका पार्टनर आपको ज्यादा खाने और कम उठने-बैठने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

- ये बात पहली बार सामने नहीं आई है। इससे पहले भी कई शोधों में साबित हो चुका है कि हैपी रिलेशनशिप वजन बढ़ने की वजह है।
जिनका वजन ना बढ़े वो शादी से ना खुश होते हैं ।

- 2013 में हुए शोध में यह बात सामने आई थी कि ऐसे कपल्स जो शादी के बाद खुशहाल जिंदगी जी रहे थे, दो साल में उनका वजन काफी बढ़ गया। वहीं जो कपल्स कम खुशहाल थे उनका वजन उतना ही रहा।

- वहीं एक अन्य शोध के मुताबिक, ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि एक बार जब आप अपने पार्टनर के साथ सेटल हो जाते हैं तो आप अपने लुक्स को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। 

- दरसअल वजन कम करने को अपोजिट सेक्स को आकर्षित करने से जोड़ कर भी देखा जाता है। इसलिए शादी होने के बाद आप ये चिंता छोड़ देते हैं। कई बार लाइफस्टाइल चेंज हो जाने पर भी ऐसा होता है।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर