ग्रुप-डी की नौकरी के लिए आंदोलन की तैयारी कर रहे कुली, 25 अक्टूबर से जंतर-मंतर में करेंगे भूख हड़ताल

kooli preparing of protest for Group-D job in jabalpur mp
ग्रुप-डी की नौकरी के लिए आंदोलन की तैयारी कर रहे कुली, 25 अक्टूबर से जंतर-मंतर में करेंगे भूख हड़ताल
ग्रुप-डी की नौकरी के लिए आंदोलन की तैयारी कर रहे कुली, 25 अक्टूबर से जंतर-मंतर में करेंगे भूख हड़ताल

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। लंबे समय से देश के कुली ग्रुप-डी में नौकरी दिए जाने की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन रेलवे बोर्ड द्वारा सुनवाई न होने के कारण अब वे आंदोलन की राह पर हैं। कुली एक बार फिर रेलवे में ग्रुप-डी की नौकरी के लिए आंदोलित हो गये हैें, वे नौकरी की मांग के लिए आगामी 25 अक्टूबर से नई दिल्ली स्थित जंतर-मंतर में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर जा रहे हैं। इस भूख हड़़ताल में जबलपुर से भी बड़ी संख्या में कुली पहुंचेंगे।

उल्लेखनीय है कि रेलवे में कुलियों को समायोजित किए जाने की मांग बहुत पुरानी है। करीब दस साल से कुली रेलवे में सरकारी नौकरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन, रेलवे बोर्ड इनकी मांगें नहीं मान रहा है। इसको लेकर आगामी 25 अक्टूबर को देश भर के कुली दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे और मांगे नहीं माने जाने तक अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे। कुलियों का कहना है कि बोर्ड को लगातार पत्र व्यवहार भी किया गया, लेकिन इसके बाद भी किसी प्रकार का उचित निर्णय हमारे पक्ष में नहीं लिया है, जिसके कारण हम अब अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर जा रहे हैं।  

2008 में लालू यादव ने दी थी नौकरी
वर्ष 2008 में तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने कुलियों को रेलवे में ग्रुप-डी के पदों पर नौकरी देने की कवायद शुरू की थी, लेकिन इसके दो चरण ही पूरे हो सके और तीसरे चरण की कवायद बीच में ही लटक गई। रेलवे में समायोजन को लेकर कुलियों ने गत 27 जून 2018 को दिल्ली में संसद भवन तक रैली निकाली थी, जिसके बाद सात दिन में रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने कुलियों की समस्या सुनने का समय दिया था, लेकिन दो महीने बीतने के बाद भी उन्हें नहीं बुलाया गया। इसके बाद कुलियों ने रेल रोको आंदोलन की चेतावनी देते हुए 7 सितंबर को हाथरस में ट्रेन रोकी और बैनर चिपकाए। बावजूद, रेलवे बोर्ड ने सुध नहीं ली।  अब देश भर के करीब 25 हजार कुली एक साथ जंतर-मंतर पर एकत्रित होकर भूख हड़ताल करेंगे।

यह है कुलियों की मांगे
कुलियों की मांग है कि बुजुर्ग कुलियों के आश्रितों को भी रेलवे में नौकरी दी जाए। इसके साथ ही शारीरिक रूप से अनफिट कुलियों को चपरासी, माली आदि पदों पर भर्ती किया जाए।

Created On :   15 Oct 2018 9:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story