ICC T20 रैंकिंग: भारत के कुलदीप यादव टॉप-3 में पहुंचे, शीर्ष दस में नौ स्पिनर

ICC T20 रैंकिंग: भारत के कुलदीप यादव टॉप-3 में पहुंचे, शीर्ष दस में नौ स्पिनर
हाईलाइट
  • ICC द्वारा जारी किए गए ताजा रैंकिंग में कुलदीप ने 20 स्थानों की छलांग लगाई।
  • कुलदीप यादव तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
  • कुलदीप यादव सोमवार को वर्ल्ड टी-20 रैंकिंग में टॉप-5 में पहुंच गए हैं।

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत के बाएं हाथ के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव सोमवार को वर्ल्ड टी-20 रैंकिंग में टॉप-5 में पहुंच गए हैं। ICC द्वारा जारी की गई ताजा रैंकिंग में कुलदीप ने 20 स्थानों की छलांग लगाई और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 23 साल के इस गेंदबाज की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में इस गेंदबाज ने अपनी शानदार गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था। कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मैचों में चार विकेट चटकाए थे।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जैम्पा 17 स्थान चढ़कर पांचवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। जैम्पा ने भारत के खिलाफ दो मैचों में दो विकेट हासिल किए थे। जैम्पा ने पहले टी-20 मैच में 22 रन देकर दो विकेट चटकाए थे और ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। जबकि ऑस्ट्रेलिया के ही बिली स्टेनलेक और एंड्रयू टाय क्रमश: पांच और आठ स्थान के नुकसान के साथ 14वें और 18वें स्थान पर खिसक गए हैं। तीसरे टी-20 में 36 रन देकर चार विकेट लेने वाले भारत के क्रुणाल पंड्या 66 स्थान के फायदे के साथ 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके शानदार बॉलिंग की वजह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज बराबर कराई थी। 

कुलदीप और जैम्पा के टॉप-10 में एंट्री होने के साथ ही, भारत के तेज गेंदबाज बुमराह और बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं। इसके साथ ही टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में अब नौ स्पिनर शामिल हैं। वहीं टॉप-20 में 13 स्पिनर शामिल हैं। पाकिस्तान के फहीम अशरफ टॉप-10 में एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर और भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल क्रमश: तीन और सात स्थानों के नुकसान के साथ नौवें और 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह क्रमश: 20वें और 21वें स्थान पर काबिज हैं।

बल्लेबाजों की लिस्ट में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पांच स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था। उन्होंने दो पारियों में 76 और 41 रन की पारी खेली थी। वहीं रोहित शर्मा और लोकेश राहुल दोनों को दो-दो स्थान का नुकसान हुआ है। राहुल छठे, जबकि रोहित नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में 4 और 61 नॉटआउट की पारी खेली थी। कोहली 14वें स्थान पर कायम हैं।

पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम टी-20 के रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद हैं। जबकि न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं गेंदबाजी में कुलदीप के अलावा अफगानिस्तान के राशिद खान पहले, पाकिस्तान के शादाब खान दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। ऑलराउंडरों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल पहले, अफगानिस्तान के मो. नबी दूसरे और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

ICC टॉप10 गेंदबाजी रैंकिंग-
रशीद खान (अफगानिस्तान) - 793 अंक
शदाब खान (पाकिस्तान) - 752 अंक
कुलदीप यादव (भारत) - 714 अंक
आदिल रशीद (इंग्लैंड) - 676 अंक
एडम जैम्पा (ऑस्ट्रेलिया) - 670 अंक
ईश सोढ़ी (न्यूज़ीलैंड) - 668 अंक
फहीम अशरफ (पाकिस्तान) - 652 अंक
इमाद वसीम (पाकिस्तान) - 651 अंक
इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) - 640 अंक
शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) - 633 अंक

Created On :   26 Nov 2018 5:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story