comScore

'भगवान का सौदा करता है, इंसान की क़ीमत क्या जाने'

July 27th, 2017 15:56 IST
'भगवान का सौदा करता है, इंसान की क़ीमत क्या जाने'

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. आप नेता कुमार विश्वास ने किसान आंदोलन पर एमपी की शिवराज सरकार को घेरते हुए चार लाइनें कविता के रूप में ट्वीट की हैं. शिवराज सरकार को निशाना बनाती इन पक्तियों में कुमार विश्वास लिखते हैं, , ' भगवान का सौदा करता है, इंसान की क़ीमत क्या जाने? जो 'धान' की क़ीमत दे न सका, वो 'जान' की कीमत क्या जाने?' कुमार विश्वास ने ये लाइनें शिवराज सरकारी की उस घोषणा पर लिखि हैं जिसमें उन्होंने मृत किसानों के परिजनों को 1-1 करोड़ देने का वादा किया है.

भगवान का सौदा करता है,
इंसान की क़ीमत क्या जाने?
जो 'धान' की क़ीमत दे न सका,
वो 'जान' की क़ीमत क्या जाने?

— Dr Kumar Vishvas (@DrKumarVishwas) June 10, 2017

इससे पहले 8 जून को भी कुमार विश्वास ने ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने भाजपा सरकार के तीन सालों को किसान विरोधी बताते हुए लिखा था, 'तीन नहीं 70 साल कहिए, 60 वर्ष कांग्रेस ने किसान के साथ जो किया उससे बुरा पिछले सालों में हुआ.सत्ता किसान का शोषण करती है विपक्ष उसकी भावनाओं का.'

गौरतलब है कि एमपी और महाराष्ट्र में 1 जून से किसान आंदोलन चल रहा है. मंदसौर में 6 किसानों की पुलिस फायरिंग में हुई मौत के बाद यह आंदोलन और उग्र हो गया. मंदसौर से शुरू हुए हिंसक आंदोलन की खबरें धीरे-धीरे पूरे एमपी में फैल गयी. पिछले 4 दिनों से राज्य के कई जिलों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटना हुई है. पुलिस से भी झड़प की खबरें हैं. उधर महाराष्ट्र में भी किसानों ने फड़णवीस सरकार को दो दिनों में मांगें पूरी करने का अल्टीमेटम दे दिया है. मांगें पूरी नहीं होने पर किसानों ने सोमवार से आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi