comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अर्ध कुंभ: श्रद्धालु देख सकेंगे खास लेजर शो, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 13th, 2019 15:00 IST

5.9k
2
0

News Highlights

  • अर्ध कुंभ में दौरान 12 करोड़ लोगों के प्रयागराज पहुंचने की उम्मीद जताई जा रहा।
  • प्रयागराज में कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को लेजर शो दिखाया जाएगा।
  • लेजर शो के जरिए श्रद्धालुओं को कुंभ मेले का महत्व समझाया जाएगा।


डिजिटल डेस्क , प्रयागराज। उत्तरप्रदेश के प्रयागाराज में 15 जनवरी से अर्ध कुंभ का प्रारंभ होने जा रहा है। खास समारोह के लिए राज्य सरकार ने कमर कस ली है। सुरक्षा इंतेजाम से लेकर, कई अन्य सुविधाओं का खास ध्यान रखा जा रहा है। यूपी सरकार ने अर्ध कुंभ को लार्ज लेवल पर ले जाने के लिए भी तैयारियां की हुई हैं। दरअसल, इस बार मेले में दौरान 12 करोड़ लोगों के प्रयागराज पहुंचने की उम्मीद जताई जा रहा। इसके लिए सरकार ने श्रद्धालुओं का एंटरटेंमेंट करने का भी बंदोबस्त किया हुआ है। बता दें कि प्रयागराज में कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को लेजर शो दिखाया जाएगा।


लेजर शो के जरिए श्रद्धालुओं को कुंभ मेले का महत्व समझाया जाएगा। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि कैसे 4 स्थानों पर अमृत की बूंदे गिरी थीं और अब वहां कुंभ मेला आयोजित किया जाता है। वीडियो में ये भी बताया गया है कि गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती के जिस संगम स्थल पर कुंभ मेला आयोजित हो रहा है, प्रयागराज में उसी स्थान पर अमृत की बूंदे गिरी थी।

शास्त्रों के अनुसार चार विशेष स्थान है जहां कुंभ मेले का आयोजन होता है। ये चार स्थान नासिक में गोदावरी नदी के तट पर, उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर, हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर और प्रयाग राज में गंगा-यमुना और सरस्वती के संगम पर। बता दें कि मकर संक्रांति के दिन से कुंभ मेले की शुरुआत होगी। कल्पवासी संगम पर पहुंचना शुरू हो गए हैं। बता दें कि इस बार कुंभ मेला 45 किमी के दायरे में फैला। पहले ये 20 किमी के दायरे में होता था।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download