कुंबले की अगुवाई वाली समिति ICC के बाउंड्री नियम पर करेगी चर्चा

Kumble-led committee will conduct discussion on boundary rule
कुंबले की अगुवाई वाली समिति ICC के बाउंड्री नियम पर करेगी चर्चा
कुंबले की अगुवाई वाली समिति ICC के बाउंड्री नियम पर करेगी चर्चा
हाईलाइट
  • अनिल कुंबले की अगुवाई वाली समिति बाउंड्री नियम सहित वर्ल्ड कप फाइनल से जुड़े मुद्दों पर करेगी चर्चा
  • इंग्लैंड को बाउंड्री के आधार पर वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति अपनी अगली बैठक में बाउंड्री नियम सहित वर्ल्ड कप फाइनल से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्यौफ एलार्डिस ने यह जानकारी दी है।

एलार्डिस ने कहा, ICC प्रतियोगिताओं में 2009 से मैच टाई होने की स्थिति में विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जा रहा है। सुपर ओवर भी टाई होने के बाद मैच का नतीजा उसी मैच में हुई किसी चीज के आधार पर निकालना था। इसलिए यह हमेशा उस मैच में लगी बाउंड्री की संख्या से जुड़ा था।

इंग्लैंड 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मैच में ज्यादा बाउंड्री के आधार पर न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। मैच टाई रहने के बाद सुपर ओवर का सहारा लिया गया, लेकिन सुपर ओवर में भी मैच टाई रहने के बाद इंग्लैंड को 22 चौके और 2 छक्के जड़ने के कारण विजेता घोषित किया गया था, जबकि न्यूजीलैंड की टीम 17 बाउंड्री ही लगा पाई थी।

एलार्डिस ने कहा, दुनिया भर की लगभग सभी टी-20 लीग में सुपर ओवर टाई होने पर बाउंड्री के नियम का इस्तेमाल होता है। हम भी उसी सुपर ओवर नियमों का इस्तेमाल करना चाहते थे, जो सभी पेशेवर क्रिकेट में उपयोग में लाया जाता है। यही कारण है कि इसे इस तरह लागू किया गया था। क्या इससे कुछ अलग हो सकता था इस पर हमारी क्रिकेट समिति विचार करेगी।

 

Created On :   28 July 2019 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story