इन्वेस्टमेंट के नाम पर लाखों की ठगी, आरोपी महिला फरार

lakhs rupees fraud of money in the name of investment
इन्वेस्टमेंट के नाम पर लाखों की ठगी, आरोपी महिला फरार
इन्वेस्टमेंट के नाम पर लाखों की ठगी, आरोपी महिला फरार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इन्वेस्टमेंट के नाम पर लोगों को प्रलोभन देकर ठगनेे वालीी महिला के खिलाफ धोखाखड़ी का मामला दर्ज किया गया है।  पीड़ित निवेशक नंदलाल आडवानी ने सीताबर्डी थाने में  मामला दर्ज कराया है। आरोप है कि संचालिका ने हर साल उनकी निवेश की गई रकम पर 16 प्रतिशत ब्याज देने का लालच देकर धोखाधड़ी की। संचालिका सुवर्णा आर. मोतेवार की तलाश में पुलिस जुट गई है। सुवर्णा का पति आर मोतेवार किसी मामले में फिलहाल आंध्रप्रदेश की जेल में बंद है। 

सीताबर्डी में था आफिस
सुवर्णा ने नागपुर में वर्ष 2014 में मुंजे चौक सीताबर्डी में समृद्धि जीवन मल्टी स्टेट मल्टी पर्पज को-आॅप. सोसाइटी  की शाखा का कार्यालय शुरू कर सैकड़ों ग्राहकों को चूना लगाया और कार्यालय को ताला लगाकर गायब हो गई। पुलिस के पास सोसाइटी के अन्य संचालक मंडलों का नाम नहीं मिल पाया है। सूत्रों के अनुसार समृद्धि जीवन मल्टी स्टेट मल्टी पर्पज को-आॅप. सोसाइटी का मुख्य कार्यालय पुणे में है। इस सोसाइटी के देशभर में कई शाखाएं होने की जानकारी सामने आई है। नंदलाल की तरह नागपुर के अन्य निवेशकों के साथ इस सोसाइटी ने धोखाधड़ी की है।

नंदलाल आडवाणी सहित अन्य निवेशकों के फंसे है लाखों
पुलिस सूत्रों के अनुसार मेन बाजार रोड जरीपटका निवासी नंदलाल कन्हैयालाल आडवानी ने वर्ष 2017 के जून माह में सीताबर्डी स्थित मुंजे चौक में सल्कर चेंबर बैंक ऑफ बडौदा के ऊपरी मंजिल पर  समृद्धि जीवन मल्टी स्टेट मल्टी पर्पज को-आॅप. सोसाइटी शाखा कार्यालय में करीब 6 लाख 50 हजार रुपए निवेश किया। उन्हें निवेश करते समय बताया गया था कि उन्हें समयावधि समाप्त होने पर दोगुनी रकम मिलेगी। इसके अलावा हर साल 16 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा। सोसाइटी ने भैंस मिल्क योजना के नाम पर ग्राहकों से निवेश करा रही थी। एक योजना साढ़े 5 वर्ष की और दूसरी 6 वर्ष की थी। इस सोसाइटी को नागपुर में वर्ष 2014 में शुरू किया गया था। नंदलाल की तरह कई ग्राहकों ने इसमें निवेश कर रखा है। सोसाइटी की संचालिका सुवर्णा मोतेवार के  कार्यालय को ताला लगाकर गायब  हो जाने पर नंदलाल ने सीताबर्डी थाने में उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। प्रकरण की जांच एपीआई काले कर रहे हैं।

अलग-अलग योजना के नाम पर ऐंठी रकम
काले ने बताया कि  समृद्धि जीवन मल्टी स्टेट मल्टी पर्पज को-आॅप. सोसाइटी ने नागपुर में अपना शाखा कार्यालय खोल रखा था। भैंस मिल्क योजना के अंतर्गत नंदलाल ने सोसाइटी के पास करीब 6 लाख 50 हजार रुपए निवेश किया है। निवेशकों के लिए सोसाइटी ने अलग-अलग योजना शुरू कर रखी थी। ठीक उसी तरह से जैसे इसके पहले श्री सूर्या, वासनकर व अन्य निवेश कंपनियों ने शुरू कर रखी थी। नंदलाल ने अलग-अलग योजना में उक्त रकम निवेश किया। उन्हें योजना के अनुसार भरोसा दिलाया गया था कि 2 वर्ष के निवेश पर उन्हें रकम वापस मिलेगी और हर साल उन्हें 16 प्रतिशत ब्याज भी दिया जाएगा। उनके निवेश की समयावधि करीब आने के पहले ही संचालिका सुवर्णा मोतेवार ने सोसाइटी आॅफिस बंद कर फरार हो गई। नंदलाल को जब साढ़े 6 लाख रुपए के निवेश पर कोई रकम नहीं मिली तब उन्होंने सीताबर्डी थाने में सुवर्णा मोतेवार के खिलाफ धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज कराया। पुलिस ने धारा 406, 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। नंदलाल का कहना है कि उनकी तरह नागपुर में करीब 250 निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की गई है। एपीआई काले ने आव्हान किया है कि जिन निवेशकों के साथ ठगी की गई है वे सीताबर्डी थाने में अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

सीबीआई ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति
सूत्रों से पता चला है कि  समृद्धि जीवन मल्टी स्टेट मल्टी पर्पज को-आॅप. सोसाइटी द्वारा निवेशकों के साथ की गई  ठगी प्रकरण की जांच सीबीआई भी कर रही है। सीबीआई ने करोड़ों की संपति जब्त की है। सोसाइटी के अन्य संचालकों की तलाश पुलिस ने शुरू कर दी है। कहा जा रहा है कि 6 साल की योजना के अंतर्गत निवेशकों से एक भैंस के नाम पर निवेश कराया जाता था। उसके पालन पोषण के नाम पर भी खर्च लिया जाता था। निवेशक को योजना की समयावधि पूरी होने के दौरान एक के बदले में 4 भैंस देने का वादा किया जाता था। इसके साथ ही मिल्क योजना के बारे में भी निवेशक को प्रलोभन देकर फंसाया जाता था। एक बार कार्यालय में जाने वाला निवेशक कुछ न कुछ रकम निवेश कर वापस आती थी।

Created On :   21 March 2018 8:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story