लहगडुआ प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, अब होगा इलाके का औद्योगिक विकास

Lehgadua Project has been approved for industrial development
लहगडुआ प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, अब होगा इलाके का औद्योगिक विकास
लहगडुआ प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, अब होगा इलाके का औद्योगिक विकास

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। चार साल से लटके पड़े लहगडुआ प्रोजेक्ट को ग्रीन सिग्नल मिल गया है। प्रोजेक्ट के लिए 9 करोड़ 76 लाख की राशि जारी की गई है, जिसमें लहगडुआ में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि एक साल के भीतर यहां कई बड़े उद्योगों की शुरुआत होगी।

जिले में औद्योगिक विकास को नए आयाम मिलने वाला है। लंबे समय से अटके पड़े जिले के सबसे बड़े प्रोजेक्ट की तमाम अड़चनें दूर हो गई है। लहगडुआ प्रोजेक्ट के पहले फेज के डेवलपमेंट के लिए शासन ने फिलहाल 19 करोड़ 76 लाख की राशि जारी कर दी है। औद्योगिक केंद्रीय विकास निगम के अधिकारियों ने यहां के विकास के लिए इसका टेंडर भी निकाल दिया है। अधिकारियों का कहना है कि सुविधाओं का विस्तार होने के बाद यहां पर छोटे उद्योगपतियों को जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

ये हैं प्रोजेक्ट की खासियत, इन्हें मिलेगा लाभ
- जिले में नए औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना के लिए जमीन की कमी थी। इस प्रोजेक्ट के आने से कई बड़े उद्योग जिले में आ पाएंगे। जिले का आर्थिक विकास भी होगा। 

- 82 एकड़ में लहगडुआ प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसमें उद्योगपतियों को तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। 

- 500 से ज्यादा माइक्रोप्रोजेक्ट लहगडुआ औद्योगिक क्षेत्र में लगाए जा सकते हैं। 200 बड़ी ईकाईयां भी यहां स्थापित होगी। 

- जिले के बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। यदि बड़ी कंपनियों ने इंवेस्ट किया तो सैकड़ों टेक्निकल बेरोजगारों को भी रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। मजदूर वर्ग सबसे ज्यादा लाभांवित होंगे।

इन अड़चनों के बाद मिली हरी झंडी
छोटे-बड़े झाड़ के जंगल:
इस प्रोजेक्ट में सबसे बड़ा रोड़ा छोटे-बड़े झाड़ के जंगलों का था। राज्य सरकार को फाइल पहुंचाने के बाद इसे केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पास क्लियरेंस के लिए पहुंचाया गया था। जहां से अड़चने खत्म कर दी गई।
आदिवासी की जमीन: दूसरा अड़ंगा आदिवासी की जमीन थी। बताया जा रहा है कि प्रोजेक्ट के तहत सड़क निर्माण के बीच में आदिवासी की जमीन आ रही थी। जिस वजह से भी अड़ंगा बना हुआ था, लेकिन इसे भी दूर कर लिया गया है।

इन सुविधाओं का होगा विस्तार
इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर 19 करोड़  76 लाख की राशि खर्च की जाएगी। बड़े से लेकर मझोले उद्योगपतियों को रिझाने के लिए सुविधाओं का विस्तार होगा।

1- सड़क: सबसे ज्यादा राशि सड़क निर्माण पर खर्च किए जाने की कार्ययोजना है। ताकि परिवहन सुविधाओं की वजह से बड़े वाहनों की आवाजाही में दिक्कत न हो। 

2- पानी: औद्योगिक विकास के लिए सबसे बड़ी जरुरत पानी होती है। इसके लिए नए कूपों का निर्माण किया जाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा ईकाईयां यहां आ सके। 

3- बिजली: ये जिले का सबसे बड़ा औद्योगिक प्रोजेक्ट है। तय है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां इंवेस्ट करेगी। अब यहां बिजली व्यवस्था को दुुरुस्त करने की भी कार्ययोजना तैयार की गई है। 


इनका कहना है
19 करोड़ 76 लाख की राशि हमें प्राप्त हुई है। जिसके  तहत यहां मूलभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए टैंडर निकाले जा चुके हैं। अब राशि मिलने से एक साल के भीतर प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद है।
सीएम धुर्वे, मेनेजिंग डायरेक्टर, एकवीएन जबलपुर 

Created On :   23 Jun 2018 7:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story