तेंदुये का मिला क्षत, विक्षत शव - गश्त के नाम पर केवल खानापूर्ति 

Leopard found damage, deformed corpse - patrol only in the name of patrol
तेंदुये का मिला क्षत, विक्षत शव - गश्त के नाम पर केवल खानापूर्ति 
तेंदुये का मिला क्षत, विक्षत शव - गश्त के नाम पर केवल खानापूर्ति 

डिजिटल डेस्क बालाघाट। उत्तर सामान्य वनमंडल के बिरसा-दमोह परिक्षेत्र में धोपघाट बीट में लगभग 5,6 वर्षीय तेंदुये का क्षत, विक्षत शव मिला है। बताया जाता है कि वह लगभग 5-6 दिन पुराना है। जिसे वनविभाग की टीम ने बरामद कर धोपघाट में ही पीएम करवाकर वरिष्ठ अधिकारियों की मौजदूगी में तेंदुये के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।
वन अमला इसे स्वभाविक मौत मान रहा
मिली जानकारी अनुसार वनअमले को धोपघाट बीट के कनैया से लगे जंगलो में तेंदुये का शव मिलने की सूचना मिली थी। जिसके बाद वनअमला घटनास्थल पहुंचा। जहां से तेंदुये का क्षत विक्षत शव बरामद किया। तेंदुये की मौत स्वाभाविक है या फिर संघर्ष या शिकार के कारण उसकी मौत हुई है, इसका पता पीएम जांच के बाद ही पता चलेगा। हालांकि वन अमला इसे स्वभाविक मौत मान रहा है। परिक्षेत्र अधिकारी श्री मदनकर ने बताया कि शव मिलने की जानकारी के बाद वनअमले ने घटनास्थल से मृतक तेंदुये का शव बरामद किया है। जिसके सभी अंग सुरक्षित है। प्रथमदृष्टया मौत स्वाभाविक प्रतित हो रही है लेकिन जांच के बाद ही तेंदुये की मौत के बारे में कुछ कहा जा सकता है।
गश्त के नाम से केवल खानापूर्ति 
गौरतलब हो कि बालाघाट के वनक्षेत्र के कारण यहां तेंदुये की अधिकत्ता है, जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी वन अमले पर है, लेकिन देखा जाता है कि वन अमले की निष्क्रियता के कारण वन्यप्राणी तेंदुये का शिकार या उसकी मौत होने की घटनायें हो रही है। इस मामले में यह भी देखने को मिला कि लगातार गश्त करने वाले वन अमले को तेंदुये की मौत के काफी दिनों बाद कैसे पता चला, इसका मतलब वन अमला गश्त के नाम से केवल खानापूर्ति कर रहा है। जिसके कारण ऐसी घटनायें हो रही है। बहरहाल मृत तेंदुये के शव का वनमंडलाधिकारी एस.के.एस तिवारी, एसडीओ एस.के. यादव, परिक्षेत्र अधिकारी श्री मदनकर सहित वन अमले की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया और मामले को जांच में लिया गया है।
 

Created On :   24 Sep 2019 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story