जम्मू-कश्मीर से आतंक का खात्मा करने इन्हें सौंपी गई कमान

Lieutenant General Ranbir singh take important responsibility in Army
जम्मू-कश्मीर से आतंक का खात्मा करने इन्हें सौंपी गई कमान
जम्मू-कश्मीर से आतंक का खात्मा करने इन्हें सौंपी गई कमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए पाकिस्तान को सबक सिखाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने भारतीय सेना में अहम जिम्मेदारी संभाल ली है।शुक्रवार को लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को सेना के सबसे महत्वपूर्ण उत्तरी कमांड का कमांडर नियुक्त किया गया है। सर्जिकल स्ट्राइक के वक्त रणवीर सिंह सेना की मिलिट्री ऑपरेशन टीम के प्रमुख यानि डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशंस थे।

 

बता दें कि सेना की उत्तरी कमांड इकलौती ऐसी कमांड है जो पाकिस्तान और चीन की सीमा पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आगे होती है। यही कमांड पाकिस्तान सीमा पर एलओसी और चीन की सरहद पर पर तैनात रहती है। रणबीर सिंह लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु के स्थान पर नियुक्त हुए हैं। लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु को थल सेना का उपप्रमुख नियुक्त किया गया है।

 


 
ले.जनरल रणबीर की पहली पोस्टिंग 9 डोगरा रेजीमेंट में हुई थी। डीजीएमओ के बाद उन्हें प्रमोशन देकर स्ट्राइक 1 कोर का कमांडर बनाया गया था। सेना की स्ट्राइक 1 कोर देश के तीन हमलावर बलों में से एक है जिसका मुख्यालय मथुरा में है। जालंधर में पैदा हुए रणबीर सिंह ने प्रारंभिक शिक्षा कपूरथला के सैनिक स्कूल की है। उसके बाद 1980 में भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए चुने गए थे।

 

रणबीर सिंह की नियुक्ति इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बीते दिनों सरकार ने कश्मीर घाटी में रमजान के दौरान एकतरफा सीजफायर का ऐलान किया है। इसके बाद भी घाटी में कई जगहों पर पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की गई। जिसका जवाब भारतीय सुरक्षाबलों ने भी दिया। खुफिया अलर्ट भी जारी किया गया है कि घाटी में 20 से अधिक आतंकियों ने घुसपैठ कर ली है। 

 

प्लानिंग के लिए जाने जाते हैं रणबीर सिंह

ले.जनरल रणबीर सिंह को म्यांमार और पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में कुशल प्लानिंग करने के लिए जाना जाता है।  

Created On :   1 Jun 2018 4:48 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story