comScore

जानिए कैसे आइस क्यूब बढ़ा सकता है आपकी खूबसूरती

September 03rd, 2018 11:45 IST


डिजिटल डेस्क ।  बर्फ, गर्मी से राहत तो दिलाती ही है, साथ ही इससे ब्यूटी से जुड़े भी बहुत से फायदे मिलते हैं। घर से बाहर निकलते ही तपती गर्मी स्किन को झुलसा देती है। जिससे त्वचा संबंधी बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सनबर्न, पिंपल, लालगी, सूजन आदि को दूर करने के लिए सबसे आसान और आरामदायक तरीका है, बर्फ का इस्तेमाल करना। दूध और खीरे का रस बर्फ की तरह जमा कर फेस मसाज करने से चेहरा खिल जाता है। ग्रीन टी के बर्फ का टुकड़ा फ्रिजर में जमा कर सनबर्न से राहत मिलती है। आइए जानते हैं, आइस-क्यूब के ऐसे ही कुछ फायदे।

मुंहासे और सूजन

सबसे पहले मुंह को धोकर सूखा लें। इसके बाद बर्फ के टुकड़े को प्लास्टिक के बैग में लपेट लें। इससे मुंहासों पर एक मिनट के लिए मसाज करें। 5-5 मिनट के अन्तराल में ये प्रक्रिया 2-3 दोहराएं। इसके बाद चेहरे को एसेंशियल ऑयल की एक बूंद के साथ मसाज करें।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर

मेकअप करने से पहले बर्फ के एक टुकड़े के साथ मसाज करें। इससे मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। बर्फ की मसाज करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। इससे लंबे समय तक जवां बने रहते हैं।

सनबर्न से छुटकारा

सनबर्न से स्किन पूरी तरह से खराब हो जाती है। इससे बहुत दर्द भी होता है। सनबर्न हो जाने के बाद कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स की बजाय बर्फ का इस्तेमाल किया जाए। आप बर्फ की जगह पर एलोवीरा को फ्रिजर में जमा कर भी चेहरे की मसाज कर सकते हैं।

आंखों की सूजन से राहत

लगातार कंप्यूटर या फिर मोबाइल का इस्तेमाल करने से आंखों पर सूजन आ जाती है। इससे राहत पाने के लिए ग्रीन टी की बर्फ जमाकर आंखों के आसपास मसाज करें। जल्द ही सूजन से राहत मिलेगी।

झुर्रियां हटाएं

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां साफ दिखाई देने लगती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए पहले गुनगुने पानी के साथ चेहरा धोकर सुखा लें। इसके बाद बर्फ के टुकड़े से चेहरे की तब तक मसाज करें जब तक यह पिघल न जाए। इसके मसाज से पोर्स टाइट हो जाते हैं।

कमेंट करें
ZBThY